Navratri 2021, Day 6, Maa Katyayani: जानिए मां कात्यायनी की कथा, पूजा विधि, मंत्र

Publish Date: 10 Oct, 2021
Jagran TV Navratri 2021, Day 6, Maa Katyayani: जानिए मां कात्यायनी की कथा, पूजा विधि, मंत्र

Navratri 2021, Day 6, Maa Katyayani:

नवरात्रि का छठा दिन कल यानी 11 अक्टूबर को है। यह दिन मां कात्यायनी को समर्पित है। भक्त देवी कात्यायनी से प्रार्थना करते हैं, जिन्हें देवी दुर्गा के सबसे शक्तिशाली रूपों में से एक के रूप में जाना जाता है। चित्रात्मक वर्णन के अनुसार, माँ कात्यायनी को सिंह पर आरूढ़ दिखाया गया है और वे दो दाहिने हाथों में वर और अभय मुद्रा रखती हैं और बाईं ओर तलवार और कमल धारण करती हैं। उन्हें योद्धा देवी के रूप में माना जाता है, और हिंदू मान्यता के अनुसार, उन्होंने महिषासुर का वध किया था। मां कात्यायनी का नाम एक ऋषि कात्या के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने उनका पालन-पोषण किया।

 

आपको बता दें ब्रज की देवी सीता, रुक्मिणी और गोपियां आदर्श जीवन साथी के लिए देवी कात्यायनी की पूजा करती थीं। जब से अविवाहित लड़कियां मां कात्यायनी की पूजा करती हैं, तब से यह माना जाता है कि उन्हें एक आदर्श जीवन साथी मिलता है। 

 

माँ कात्यायनी की पूजा तिथि और समय

षष्ठी तिथि 11 अक्टूबर 2021 को 

षष्ठी तिथि 23:50 तक

सूर्योदय का समय 06:19

सूर्यास्त का समय 17:55

 

माँ कात्यायनी पूजा मंत्र 

ऊँ देवी कात्यायनयै नम:

 

ध्यान मंत्र

स्वर्णग्य चक्र स्थिति:

षष्टम दुर्गा त्रिनेत्रम।

वरभीत करम षडगपदमधरम कात्यायनसुतम भजमी

 

Om देवी कात्यायनयै नमः ||

चंद्रहासोज्वलकर शार्दुलावरवाहन|

कात्यायनी शुभम ददयाद देवी दानवघाटिनी||

या देवी सर्वभूतेशु माँ कात्यायनी रूपेना संस्था|

नमस्तास्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः ||

 

माँ कात्यायनी की पूजा विधि

इस दिन भक्त सुबह जल्दी उठते हैं, स्नान करते हैं और साफ कपड़े पहनते हैं। फिर वे माँ कात्यायनी की मूर्ति के सामने अगरबत्ती जलाते हैं और उन्हें फूल चढ़ाते हैं और तिलक करते हैं। मंत्रों का जाप किया जाता है, गुड़, शहद आदि जैसे प्रसाद देवी को अर्पित किए जाते हैं, जैसे काजल, सिंदूर, बिंदी, चूड़ियाँ आदि। आरती के बाद हवन किया जाता है। 

 
 

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept