Navratri Fast Food Recipes: नवरात्रि में खाएं यहां दिए कुछ स्वादिष्ट भोजन, जानें उनके नाम

Publish Date: 09 Oct, 2021
Navratri Fast Food Recipes: नवरात्रि में खाएं यहां दिए कुछ स्वादिष्ट भोजन, जानें उनके नाम

Navratri Fast Food Recipes:

यह एक बार फिर वर्ष का वह समय है, जब देवी दुर्गा को फैंसी आभूषणों, फूलों, चूड़ियों और कुमकुम से सजाया जाता है। हम बात कर रहे हैं नवरात्रि के बारे में, जो सबसे शुभ हिंदू त्योहारों में से एक है, जिसे पूरे देश में साल में दो बार बड़ी धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया जाता है। भक्त सुबह से पहले उठते हैं, स्नान करते हैं और अपने घरों में देवी दुर्गा के स्वागत के लिए सभी तैयारियां करते हैं। नौ दिनों तक, नौ अलग-अलग अवतारों में उनकी पूजा की जाती है और प्रत्येक एक अलग शक्ति का प्रतीक है।

हर साल, नवरात्रि दो बार मनाई जाती है, एक बार वसंत की शुरुआत में और दूसरी शरद ऋतु की शुरुआत में। नवरात्रि के दौरान ज्यादातर लोग अपने भोजन से प्याज, लहसुन और मांसाहारी भोजन नहीं खाते हैं। लोग नवरात्रि व्रत का पालन करते हैं। जैसा कि नवरात्रि बस कल से  शुरू होने के वाला है, हम आपके लिए कुछ लोकप्रिय नवरात्रि भोजन लेकर आए हैं जिन्हें आपको अवश्य आजमाना चाहिए। 

साबुदाने की खिचड़ी

उपवास के दौरान साबूदाने की खिचड़ी एक आदर्श भोजन है। खिचड़ी के एक छोटे हिस्से का सेवन दिन में किसी भी समय किया जा सकता है। आलू, मूंगफली से बनी यह एक ग्लूटेन फ्री रेसिपी मानी जाती है।

साबुदाना थालीपीठ

अगर आपको व्रत में पेनकेक्स याद आ रहे हैं, तो साबूदाना थालीपीठ को आजमाएं। मैशड आलू, पिसी हुई मूंगफली और मसालों से बने क्रिस्पी और मुलायम पैनकेक काफी स्वादिष्ट बनते हैं। मराठी में, उन्हें उपवाचे थालीपीठ कहा जाता है और कुछ हिस्सों में साबूदाना रोटी भी कहा जाता है। 

राजगिरा रोटी

राजगिरा रोटी या राजगिरा पराठा एक हेल्दी ग्लूटेन-फ्री फ्लैटब्रेड है जो किसी भी आलू की सब्जी के साथ खाया जाता है।

कुट्टू का पराठा

कुट्टू की रोटी या पराठा एक अन्य ग्लूटेन-फ्री फ्लैटब्रेड है, जिसे आप उपवास के दौरान खा सकते हैं। एक प्रकार का अनाज के आटे और मैश किए हुए आलू से बने, ये स्वस्थ फ्लैटब्रेड हैं और आमतौर पर नवरात्रि के दौरान बनाए जाते हैं।

उत्तपम

नवरात्रि में समा के चावल से उत्तपम बनाया जाता है, जिसे व्रत के चावल के आटे के नाम से भी जाना जाता है।

व्रत के आलू

व्रत के लिए आलू की रेसिपी भारतीय घरों में काफी आम है, खासकर नवरात्रि के दौरान। क्रम्बल आलू, दही आलू, जीरा आलू, और अन्य।

तारो रुट 

तारो रूट, जिसे हिंदी में अरबी के नाम से जाना जाता है, कई व्रत व्यंजनों का हिस्सा हो सकता है।




Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept