IND vs SA 2022: Rishabh pant की कप्तानी में Team India आज दर्ज करेगी क्रिकेट जगत का सबसे बड़ा रिकार्ड!, Dhoni भी है बहुत पीछे

Publish Date: 09 Jun, 2022
jagrantv.com IND vs SA 2022: Rishabh pant की कप्तानी में Team India आज दर्ज करेगी क्रिकेट जगत का सबसे बड़ा रिकार्ड!, Dhoni भी है बहुत पीछे

IND vs SA 2022: लगभग ढ़ाई महीने बाद आज यानी गुरुवार को भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने जा रही पांच मैचों की टी-20 सीरीज पहला मैच खेलने उतरेगी। यह मुकाबला दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में शाम साढ़े छह बजे से खेला जाएगा।

दूसरी ओर, आईपीएल के बाद दोनों ही टीमें अपना अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने उतर रही है। ऐसे में आज के मुकाबले में दोनों ही टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है। बता दें कि टीम इंडिया ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच मार्च महीने की 16 तारीख को श्रीलंका के खिलाफ खेला था। ऐसे में आज के मैच में भारतीय टीम के खिलाड़ी एक नै उर्जा और जोश के साथ मैदान में खेलने उतरेंगे।


भारतीय खिलाड़ियों के नाम हासिल होगी बड़ी उपलब्धि 

इसके साथ ही आज एक मैच में भारतीय क्रिकेट टीम के बड़ा कीर्तिमान दर्ज कर सकती है। दरअसल, पिछले कुछ महीनों से टीम इंडिया T20 मैचों में लगातार अच्छा प्रदर्शन करती आ रही है। इस बात के गवाह खुद आंकड़े है। आंकड़ों के अनुसार भारतीय टीम पिछले  12 T20 मैचों में लगातार जीत दर्ज करते हुए आ रही हैं और ऐसे में अगर आज के मैच में टीम जीत दर्ज कर लेती है, तो भारत के नाम अनोखा रिकार्ड भी दर्ज हो जायेगा, क्योंकि आजतक इस खेल में किसी भी अन्य टीम ने यह उपलब्धि कभी हासिल नहीं की है।


पिछले साल से जारी है विजयरथ

भारतीय टीम का प्रभावशाली रिकॉर्ड 3 नवंबर, 2021 को शुरू हुआ, जब उन्होंने T20 विश्व कप में अफगानिस्तान का सामना किया। भारत टूर्नामेंट के पहले 2 मैच पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से हार गया था। हालांकि, मेन इन ब्लू उन दो हार के बाद से एक भी T20 मैच नहीं हारा है। टीम इंडिया ने लगातार 12 T-20 अंतरराष्ट्रीय मैच जीते है, जो एक टेस्ट खेलने वाले देश द्वारा लगातार T20 जीत के अफगानिस्तान और रोमानिया के रिकॉर्ड की बराबरी करता है।



जब आमने-सामने हुआ मुकाबला

भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीम का टी-20 में एक दुसरे से अब तक कुल 15 बार आमना सामना हुआ है। जिसमे से नौ मैच भारत को जीत मिली है, जबकि छह मैचों में दक्षिण अफ्रीका ने जीत हासिल की हैं। ऐसे में भारतीय टीम का पलड़ा अफ़्रीकी टीम के मुकाबले ज्यादा भारी साबित होता है।

हालांकि, जब दोनों टीमों का मुकाबला भारतीय जमीन पर हुआ है, तो इनमे अफ्रीका की टीम भारत के मुकबले ज्यादा मजबूत दिखाई देती है। दरअसल, दोनों टीम के बीच भारत में अब तक कुल चार मैचों में भिंडत हुई हैं। इसमें टीम इंडिया ने सिर्फ एक मैच जीता है। जबकि दक्षिण अफ्रीका की टीम की झोली में तीन जीत आई है।

 

भारतीय टीम को लगा दोहरा झटका

इसके अलावा मैच के शुरू होने से पहले भारतीय टीम को बहुत बड़ा झटका लगा है।  दरअसल, विराट कोहली, रोहित शर्मा और बुमराह को जहां इस सीरिज में आराम दिया गया था। तो इस सीरिज के लिए कप्तान नियुक्त किये गये केएल राहुल और कुलदीप यादव भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से बाहर हो गए हैं। इस बात की पुष्टि खुद बीसीसीआई ने की है।

 

BCCI ने Tweet करते हुए शेयर की जानकारी 

बीसीसीआई ने एक ट्वीट साझा करते हुए जानकारी दी,  साथ ही बताया कि “भारतीय टीम के कप्‍तान केएल राहुल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज से बाहर हो गए हैं क्‍योंकि उन्‍हें दाएं तरफ ग्रोइन चोट लगी जबकि कुलदीप यादव को पिछली शाम नेट्स पर बल्‍लेबाजी का अभ्‍यास करते समय दाएं हाथ में चोट लगी, जिसके कारण वो टी20 इंटरनेशनल सीरीज से बाहर हो गए हैं।”

 

ऋषभ पंत के हाथों में दी गयी कप्तानी 

बीसीसीआई ने इसके थोड़ी देर बाद ही एक ट्वीट और शेयर किय,  जिसमें उन्होंने बताया कि केएल राहुल की मौजूदगी नही होने से अब टीम की कमान ऋषभ पंत के हाथों में सौंपी गयी है। जबकि टीम का उप कप्तान इस आईपीएल सीजन में अपनी टीम गुजरात टाइटंस को जिताने वाले हार्दिक पांड्या को बनाया गया है।


 

पंत के नाम दर्ज होगा यह रिकार्ड?

केएल राहुल के कप्तानी से हट जाने के बाद ऐसे में अब यह रिकॉर्ड ऋषभ पंत के नाम दर्ज हो सकता है। अगर आज भारत मैच जीत जीत जाता है, तो ऋषभ पंत भारत को इस उपलब्धि को दर्ज कराने वाले पहले कप्तान भी बन जाएंगे। हालांकि, केएल राहुल की चोट ने उनसे इस रिकार्ड को अपने नाम करने से दूर कर दिया।  

 

यह मैच कहां होगा प्रसारित?

भारत और दक्षिण अफ्रीका की इस सीरीज के प्रसारण का अधिकार स्टार नेटवर्क के पास है। इसलिए इस मैच का प्रसारण भी स्टार स्पोर्ट्स के चैनल पर किया जाएगा। आप स्टार स्पोर्ट्स के चैनल पर अलग-अलग भाषाओं में लाइव मैच देख सकते हैं।


भारतीय टीम: 

ऋषभ पंत (कप्तान/विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अवेश खान, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक।


दक्षिण अफ्रीका टीम: 

टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नोर्किया, वायने पार्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स, रस्सी वेन डेर डूसेन, मार्को जानसेन

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept