Nepal Plane Crash: नेपाली 'विमान' के क्रैश होने की असल वजह क्या? ये हो सकता है बड़ा कारण

Publish Date: 16 Jan, 2023 |
 

Nepal Plane Crash: ‘यति एयरलाइंस’ का विमान रविवार सुबह मध्य नेपाल के पोखरा शहर में हाल ही में शुरू हुए हवाई अड्डे पर उतरने के दौरान नदी घाटी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस विमान में पांच भारतीयों सहित कुल 72 लोग सवार थे। नेपाल में चार क्रू मेंबर समेत 68 यात्रियों को लेकर जा रहा था यति एयरलाइंस। गौरतलब है कि पिछले 30 साल में नेपाल में यह 28वां विमान हादसा है। अनुमान लगाया जा रहा है कि विमान हादसे के लिए मानवीय भूल, विमान प्रणाली में खराबी या पायलट की थकान जिम्मेदार हो सकती है। हालांकि विमान हादसे की जांच करने वाले विशेषज्ञों का कहना है कि हादसे की असल वजह घटना की विस्तृत जांच के बाद ही पता चल सकेगी। 

 

नेपाल में हवाई हादसा होना कोई नई घटना नहीं है

नेपाल में हवाई हादसा होना कोई नई घटना नहीं है इससे पहने भी यहां ऐसी घटनाएं हो चुकी है। नेपाल में दुर्गम पहाड़ी क्षेत्र, खराब मौसम, पुराने विमान और अनुभवी पायलट की कमी के कारण विमान हादसे होते है, यही सब वजह नेपाल को उड़ानों के लिए सबसे खतरनाक देश बनाते हैं। नेपाल के हवाई हादसों का इतिहास बहुत पुराना है। पिछले 30 साल में नेपाल में 28 विमान दुर्घटना ग्रस्त हो चुके हैं। हलांकि इन दिनों नेपाल की हवाई इंडस्ट्री में तेज़ी से वृद्धि आई है, परंतु साथ ही हवाई हादसों में भी वृधि आई है। आपको बता दें कि खराब ट्रेनिंग और रखरखाव की वजह से नेपाल में ज्यादातर हादसे होते हैं।


 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept