NEW UK PM: भारतवंशी Suella Braverman बनी ब्रिटेन की नई गृह मंत्री, सरकार में Rishi Sunak को जगह नहीं

Publish Date: 07 Sep, 2022 |
 

NEW UK PM: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने मंगलवार को लिज ट्रस (Liz Truss, Prime Minister) को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया। बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) का स्थान लेने वाली ट्रस ने ब्रिटेन की बतौर तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनी। वहीं, प्रधानमंत्री बनने के बाद ट्रस ने अपनी कैबिनेट का गठन किया। जिसमे उन्होंने भारतवंशी सुएला ब्रेवरमैन को गृह मंत्री बनाया है। सुएला ब्रेवरमैन को गृह मंत्री बनाए जाने के बाद सुएला ब्रेवरमैन चर्चाओं में आ गई है। 

Rishi Sunak को नहीं दी गयी जगह

हालांकि, सुएला ने भारतीय मूल की ही प्रीति पटेल का स्थान लिया है, जो बोरिस जॉनसन की सरकार में गृह मंत्री थीं। ट्रस ने घाना मूल के क्वासी क्वार्टेगो को वित्त मंत्री बनाया है। ब्रेवरमैन ( Suella Braverman) एक बौद्ध हैं जो नियमित रूप से लंदन बौद्ध केंद्र में जाती हैं और उन्होंने भगवान बुद्ध के कथनों के 'धम्मपद' ग्रंथ पर संसद में पद की शपथ ली थी। दूसरी ओर, इस कैबिनेट में पूर्व की जानसन सरकार में  वित्त मंत्री का पदाभार संभालने वाले भारतीय मूल के ऋषि सुनक को जगह नहीं दी गई है। 

ऋषि सुनक को हराकर बनी PM

आपको बता दें कि इस बार ब्रिटेन प्रधानमंत्री की इस रेस में भारतीय मूल के ऋषि सुनक और लिज ट्रस के बीच कांटे की टक्कर का मुकाबला हुआ था। जिसमे लिज ट्रस ने ऋषि सुनक को करीब 20 हजार वोटों के बड़े अंतर से हरा दिया। 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept