NEW UK PM: Rishi Sunak ने रचा इतिहास, बनेंगे Britain के पहले Indian-origin Prime Minister

Publish Date: 25 Oct, 2022 |
 

NEW UK PM: लिज ट्रस का इस्तीफे देने के बाद भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री होंगे। पूर्व प्रधनमंत्री बोरिस जॉनसन के पीछे हटने के बाद उनकी जीत लगभग सुनिश्चित हो चुकी थी। बता दें कि ऋषि सुनक पहली बार 2015 में सांसद बने थे।

भारतीय मूल के पहले व्यक्ति होंगे ब्रिटिश पीएम 

ऋषि सुनक (Rishi Sunak) भारतीय मूल के पहले ऐसे व्यक्ति हैं, जो ब्रिटेन के पीएम पद तक पहुंचे हैं। यही नहीं, ऋषि सुनक ईसाई बाहुल्य ब्रिटेन के पहले हिंदू पीएम भी हैं। इसके साथ ही वे ब्रिटेन के पहले गैर-श्वेत प्रधानमंत्री भी हैं। ऋषि सुनक को लगभग 200 सांसदों का समर्थन है, ऐसे में ऋषि का पीएम बनना तय है। खास बात तो यह है कि कंजर्वेटिव पार्टी के कई चर्चित सांसदों ने जॉनसन के खेमे को छोड़ते हुए सुनक का समर्थन किया था। 

भारत में है खुशी की लहर 

भारत के प्रमुख त्योहार दिवाली पर ऋषि सुनक का ब्रिटेन प्रधानमंत्री चुने जाने की खबर के बाद से पूरे भारत में जश्न का माहौल बना हुआ है। भारतीय लोग ऋषि सुनक का ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने को लेकर काफी उत्साहित है और उन्हें इस पद को संभालने के लिए जमकर शुभकामना भी दे रहे है। 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept