Nitin Gadkari ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाली गाड़ी Mirai से पहुंचे संसद, बताईं हाइड्रोजन कार की खूबियां- Watch Video

Publish Date: 30 Mar, 2022 |
 

Hydrogen Car in India: Toyota कंपनी की पायलट प्रोजेक्ट के तहत लांच की गई इस कार Mirai में एडवांस फ्यूल सेल लगाया गया है, जो आक्सीजन और हाइड्रोजन के मिश्रण से बिजली पैदा करता है और इसी बिजली से कार चलती है। उत्सर्जन के रूप में इस कार से सिर्फ पानी यानी वेपर निकलता है। सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री Nitin Gadkri बुधवार 30 मार्च को इस हाइड्रोजन गाड़ी से संसद पहुंचे और इस दौरान उन्होंने हाइड्रोजन कार के बार में भी बताया।

 

आयात रोकने के साथ ही रोजगार के नए मौके पैदा होंगे 

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इस दौरान कहा कि "आत्मानिर्भर' बनने के लिए, हमने ग्रीन हाइड्रोजन को पेश किया है जो पानी से पैदा होता है। यह कार पायलट प्रोजेक्ट है। अब देश में ग्रीन हाइड्रोजन का निर्माण जल्द ही शुरू होगा। उन्होंने आगे कहा कि इससे आयात पर बहुत फर्क आएगा  और इसके साथ ही रोजगार के नए मौके पैदा होंगे।

 

पर्यावरण के लिये अनुकूल ग्रीन हाइड्रोजन

नितिन गडकरी ने यह भी बताया कि "भारत सरकार ने 3000 करोड़ रुपये का मिशन शुरू किया है और हम जल्द ही हाइड्रोजन का निर्यात करने वाला देश बन जाएंगे। इससे कोयले पर बढ़ रहा दबाव और निर्भरता भी कम होगा। उन्होंने बताया कि ग्रीन हाइड्रोजन का इस्तेमाल पर्यावरण के लिए भी अनुकूल है और इसके जरिये पर्यावरण की दशा सुधारने में भी बहुत सहायता मिलेगी।

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept