Hindi Diwas के मौके पर PM Modi ने दी बधाई, कहा- वैश्विक मंच पर हिंदी बना रही मजबूत पहचान

Publish Date: 14 Sep, 2021 |
 

 

Hindi Diwas 2021: देश में हर साल 14 सितंबरको हिंदी दिवस मनाया जाता है। हिंदी दिवस के खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर गृह मंत्री ने देशवासियों को बधाई दी है। पीएम मोदी ने ने ट्विटर पर लिखा है कि हिंदी को समर्थन व सक्षम बनाने के लिए अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों ने ने भूमिका निभाई है। पीएम मोदी ने लिखा, आप सभी को हिन्दी दिवस की ढेरों बधाई। हिन्दी को एक सक्षम और समर्थ भाषा बनाने में अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों ने उल्लेखनीय भूमिका निभाई है। यह आप सबके प्रयासों का ही परिणाम है कि वैश्विक मंच पर हिन्दी लगातार अपनी मजबूत पहचान बना रही है।

वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने देशवासियोंको बधाई देते हुए लिखा, हिंदी दिवस के अवसर पर मैं सभी देशवासियों से आग्रह करता हूँ कि मूल कार्यों में अपनी मातृभाषा के साथ राजभाषा हिंदी का उत्तरोत्तर प्रयोग करने का संकल्प लें।मातृभाषा व राजभाषा के समन्वय में ही भारत की प्रगति समाहित है।आप सभी को ‘हिंदी दिवस’ की हार्दिक शुभकामनाएं।बता दें कि भारत में हर साल 14 सितम्बर को हिन्दी दिवस मनाया जाता है। 14 सितंबर1949 को  भारत की संविधान सभा ने हिंदी को नवगठित राष्ट्र की आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया। संविधान सभा ने एक मत से निर्णय लिया था कि हिन्दी ही भारत की राजभाषा है। तब निर्णय को स्वीकार कर लिया गया और यह 26 जनवरी 1950 को भारतीय संविधान का एक हिस्सा बन गया।

राष्ट्रीय हिंदी दिवस का महत्व

पहला हिंदी दिवस 1953 में मनाया गया था। एक तथ्य यह भी है कि 14 सितम्बर 1949 को राजेन्द्र सिंहा का 50-वां जन्मदिन था, जो हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे। हिंदी दिवस के दिन देशभर के स्कूलों द्वारा छात्र साहित्यिक कार्यक्रम किए जाते हैं। स्कूल और कॉलेजों द्वारा आयोजित इस अवसर पर छात्रों को हिंदी भाषा के महत्व और इतिहास के बारे में बताया जाता है। विभिन्न प्रतियोगिताओं जैसे निबंध लेखनकविता पाठवाद-विवाद आदि में व्यापक भागीदारी होती है। सोशल मीडिया उपयोगकर्ता भी इस दिन को मनाने के लिए उद्धरण और कविताएँ शेयर की जाती है।

 

 

 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept