Punjab Election 2022: खेल नगरी में ' खेल' से खिलवाड़ , कुछ तो कीजिए सरकार

Publish Date: 21 Jan, 2022 |
 
Punjab Election 2022: Surjeet( सुरजीत) Hockey Academy- चुनाव आते ही नेता और राजनीतिक पार्टियां चुनावी वादे करके जनता को तो लुभा लेते हैं पर अपने किए हुए वादे शायद ही याद रहते हों। 
ऐसा ही हुआ है पंजाब के जालंधर जिले की जालंधर कैंट विधानसभा क्षेत्र में। दरअसल, खेल नगरी से मशहूर जालंधर में सुरजीत हॉकी सोसायटी ने द्वारा निर्मित सुरजीत हाकी अकादमी है। जिसे 1992 में हॉकी एशियन गेम्स में सिल्वर मेडल पाने वाले ओलंपियन खिलाडी सुरजीत सिंह के नाम पर स्थापित किया गया था। 
 
Tokyo Olympic में सुरजीत Hockey Academy
 
टोक्यो ओलिंपिक खेलने गई भारत की हॉकी टीम ने कांस्य(bronze) पदक जीता था। टीम के नौ खिलाड़ी सुरजीत हाकी अकादमी का हिस्सा रह चुके हैं। इन खिलाड़ियों में कप्तान मनप्रीत सिंह के अलावा जालंधर के वरुण कुमार, मनदीप सिंह, हार्दिक सिंह व शमशेर सिंह, हमनप्रीत सिंह, सिमरनजीत सिंह व रिजर्व गोलकीपर कृष्ण पाठक शामिल हैं।
 
एस्ट्रोटर्फ (Astroturf ) मैदान से दूर Surjeet Hockey Academy Players
 
ऐसे में यहाँ खेलने और हॉकी के लिए तैयार हो रहे खिलाडियों से वादा किया गया था कि अकादमी में एस्ट्रोटर्फ मैदान तैयार किया जायेगा पर ऐसा नही हुआ। 
सबसे बड़ी बात यह है कि जालंधर कैंट विधानसभा क्षेत्र से विधायक पद्मश्री और पूर्व ओलंपियन हॉकी खिलाडी परगट सिंह वार्तमान में खेल मंत्री भी है। 
ऐसे में इसबार चुनाव में फिर से वादे होंगे या फिर काम यह अभी एक बड़ा सवाल है। 
 
हॉकी के लिए एस्ट्रोटर्फ मैदान क्या होता है? 
 
एस्ट्रोटर्फ मैदान की खास बात यह होती है, कि यह पूरी तरह समतल होता है। इसमें क्रत्रिम घास उगाई जाती है, जो साधारण घास की अपेक्षा अधिक मजबूत होती है। इस घास की मिट्टी के अंदर पकड़ मजबूत होती है, जिससे खेल के दौरान यह उखड़ती नहीं है। यही नहीं, खेल के दौरान मैदान पर गड्ढे हो जाने की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।
 
सरकारी सुविधाएं
अकादमी का हिस्सा बने खिलाड़ियों को फ्री पढ़ाई, रहने-खाने, खेल का सामान सरकार की तरफ से दिया जाता है। फरवरी में ट्रायल लिए जाते है। एक हजार से अधिक खिलाड़ी ट्रायल देने के लिए पहुंचते है। अकादमी में ही हास्टल की सुविधा होने के साथ-साथ अपने हाकी मैदान है। खिलाड़ी वहां अधिक समय तक अभ्यास कर सकते हैं।
 

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept