Punjab New CM : Amarinder singh की कुर्सी जानें के ये हैं प्रमुख कारण, कौन बनेगा अगला मुख्यमंत्री

Publish Date: 19 Sep, 2021 |
 

Punjab New CM :  पजाबमें कांग्रेस के नेता कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। नए सीएम को लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं हो पाया है। पंजाब के मुख्‍यमंत्री की रेस में इस समय सबसे आगे विधायक दल के नेता सुनील जाखड़ और प्रदेश अध्‍यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू का नाम इस लिस्ट में है। इनके अलावा सुखजिंदर सिंह रंधावा और प्रताप सिंह बाजवा के नाम पर भी चर्चा चल रही है। वहीं अंबिका सोनी (Ambika Soni) बनाए जाने की रेस में सबसे आगे चल रही थीं। लेकिन इससे पहले ही अंबिका सोनी ने सीएम बनाने से साफ इंकार कर दिया है।

कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने अपने पद से इस्‍तीफा देने के बाद ये भी साफ कर दिया कि अगर नवजोत सिंह सिद्धू को सीएम पद का चेहरा बनाया जाता है तो वो उसका विरोध करेंगे। आईए जानते हैं वो कुछ कारण जिसके चलते CM Amarinder singh की कुर्सी गई है।

ड्रग्स तस्करी और श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी

पंजाब में नशीले पदार्थों की समस्या का सफाया करने और बेअदबी के मामले में आरोपियों को सजा दिलाने के वादे पर कांग्रेस सत्ता में आई। लेकिन 4 साल बीत जाने के बाद भी बेअदबी के मामले लटके हुए हैं।

 

नौकरशाही पर ज्यादा ध्यान

राज्य भर के कांग्रेस विधायकों ने शिकायत की कि सरकार नौकरशाहों द्वारा चलाई जा रही है। मार्च 2017 में कार्यभार संभालने के तुरंत बाद, अमरिंदर ने 1983 बैच के आईएएस अधिकारी सुरेश कुमार को अपना मुख्य प्रमुख सचिव नियुक्त किया, जिससे विधायक काफी नाराज थे।

 

surveys में हुए फेल

कांग्रेस पार्टी ने पंजाब में एजेंसियों द्वारा सर्वेक्षण किया, और पाया कि सीएम की लोकप्रियता कम हो गई थी, जिससे 2022 के विधानसभा चुनावों में पार्टी को जीत की ओर ले जाने की उनकी क्षमता पर सवाल उठने लगे।

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept