Uttarakhand Chief Minister: पुष्कर सिंह धामी ने बनाया बड़ा रिकार्ड, पिछले 30 साल से किये हुए काम का मिला बड़ा इनाम- watch video

Publish Date: 24 Mar, 2022 |
 
Uttarakhand Chief Minister: उत्तराखंड में फिर एक बार बीजेपी की सरकार बन गई है। और खास बात ये है कि इसबार भी पुष्कर सिंह धामी ही मुख्यमंत्री रहेंगे। पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। हालांकि  पुष्कर सिंह धामी इस बार के विधानसभा चुनाव में खटीमा से हार गए थे, जिसके बाद बीजेपी में मुख्यमंत्री के नाम को लेकर माथापच्ची शुरू हो गई थी। बीजेपी ने धामी के नाम पर मुहर लगाने में 11 दिन लगा दिए।  बता दे कि  10 मार्च को चुनाव के नतीजे आए थे।


शपथ में शामिल रहे कई दिग्गज नेता

वहीं दूसरी ओर, पुष्‍कर सिंह धामी ने बुधवार को राज्‍य के 12वें मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली। जिसमे  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, कई केंद्रीय मंत्री और योगी आदित्यनाथ सहित 11 राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए।

 

30 सालों से ज्यादा लम्बा है बीजेपी से जुड़ाव 

पुष्कर सिंह धामी के बारे में बात करे तो धामी के पिता सेना में सूबेदार थे। जबकि धामी ने वकालत में डिग्री हासिल की हुई है। साथ ही धामी Rss से भी जुड़े रहे है और दो बार बीजेपी की इकाई के अध्यक्ष भी रह चुके है। दिलचस्प बात यह भी है कि सीएम बनने से पहले धामी कभी मुख्मंत्री भी नही बने थे। हालांकि मोदी ने धामी पर भरोसा जताते हुए उन्हें ये बड़ी जिम्मेदारी सौंपी। धामी ने पिछले साल 3 जुलाई 2021 को उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी।

सन 1990 से 1999 तक उन्होंने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में विभिन्न पदों पर रहकर काम किया। इसके बाद धामी ने पूर्व CM के साथ एक अनुभवी सलाहकार के रूप में 2002 तक काम किया। दो बार भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष रहते हुए साल 2002 से 2008 तक उन्होंने युवा बेरोजगारों को संगठित करते हुए कई रैलिया और सम्मेलन भी किये। 

 

भाजपा को चुनाव में मिला था प्रचंड बहुमत 

बता दे कि पुष्‍कर सिंह धामी के नेतृत्व में भाजपा को इस चुनाव में प्रचंड बहुमत मिला। 5वीं विधानसभा के लिए हुए चुनाव में भाजपा को 70 सीटों में से 47 सीटें मिली, कांग्रेस को 19 जबकि बसपा को 2 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा। तो 2 सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी विजय रहे।

 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept