Rajasthan Board 12th Result 2022: RBSE 12th Arts में लड़कियां रही आगे, तो Uttarakhand Board में भी लड़की रही Topper

Publish Date: 07 Jun, 2022 |
 

Rajasthan & UK Board Result 2022: कल का दिन भारत के दो राज्यों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दिन था। दरअसल, कल राजस्थान और उत्तराखंड के बोर्ड के रिजल्ट जारी हुए। हालांकि, अभी राजस्थान बोर्ड का सिर्फ 12वीं आर्ट्स का रिजल्ट जारी किया गया है। जिसमे कुल 96.33% स्टूडेंट्स पास हुए हैं। सबसे खास बात तो यह रही है कि राजस्थान बोर्ड 12वीं रिजल्ट में लड़कियों ने झंडे में गाड़ दिए हैं। यही नहीं, आर्ट्स के साथ-साथ, साइंस और कॉमर्स तीनों स्ट्रीम में छात्राओं ने बेहतर प्रदर्शन किया है। इसके तहत ही आर्ट्स स्ट्रीम में लड़कियों ने 97.21 प्रतिशत उत्तीर्ण किया, जबकि लड़कों ने कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 95.44 प्रतिशत दर्ज किया।

 

उत्तराखंड बोर्ड में भी लड़कियों ने दी लड़कों को मात 

दूसरी ओर, राजस्थान के साथ ही उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (UBSE) की कक्षा 10 और 12 परीक्षा के परिणाम घोषित किये गये। जिसमे उत्तराखंड बोर्ड इंटर में हरिद्वार की एसबीएनआईसी की दिया राजपूत ने 97 प्रतिशत अंकों के साथ प्रदेश में टॉप किया है। उत्तराखंड बोर्ड से जारी सूचना के अनुसार, इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 का कुल परीक्षाफल 82.63 प्रतिशत रहा। इसमें लड़कों का सफलता प्रतिशत 79.74 और लड़कियों का सफलता प्रतिशत 85.38 फीसदी रहा। 

 

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने दी शुभकामनाएं

वहीं, रिजल्ट आ जाने के बाद उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पास हुए सभी विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए लिखा, "उत्तराखण्ड बोर्ड की परीक्षा में सर्वाधिक अंक प्राप्त कर टॉपर रहे टिहरी गढ़वाल के मुकुल सिलस्वाल (10वीं) व हरिद्वार की दिया राजपूत (12वीं) को बहुत-बहुत बधाई।

यह उपलब्धि आपके कठिन परिश्रम एवं एकाग्रता का प्रतिफल है। मेरी ओर से आपके उज्ज्वल भविष्य हेतु हार्दिक शुभकामनाएं।"



 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept