RCB top 5 unbreakable Records: आरसीबी के नाम IPL में दर्ज है 5 सबसे बड़े रिकार्ड्स, जिन्हें तोड़ने के लिए लग जायेंगे कई साल

Publish Date: 22 Mar, 2022
jagrantv.com RCB top 5 unbreakable Records: आरसीबी के नाम IPL में दर्ज है 5 सबसे बड़े रिकार्ड्स,  जिन्हें तोड़ने के लिए लग जायेंगे कई साल
RCB top 5 Records: आईपीएल की सबसे सफल टीमों का जब भी नाम आता है तो चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस का नाम सबसे पहले किया जाता है। हालांकि जब बात सबसे ज्यादा फेवरेट टीम की हो तो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर( Royal Challenger Bengaluru) का नाम सबसे पहले लिया जाता है। क्योंकि इस टीम से कई दिग्गज खिलाडियों का संबंध रहा है।  जिनमें एबी डिविलियर्स, विराट कोहली, क्रिस गेल, ग्लेन मैक्सवेल , डेल स्टेन और युवराज सिंह जैसे स्टार खिलाड़ियों का नाम शामिल है।  वही आज हम आपको आरसीबी के 5 ऐसे रिकार्ड्स के बारे में बताने वाले है जिन्हें तोड़ पाना बहुत ही मुश्किल है। 

क्रिस गेल का 175 रन का रिकार्ड

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का पहला रिकॉर्ड यह है कि साल 2013 में खेले गए Pune Warriors और बेंगलोर के बीच इस मैच में सबसे घातक बल्लेबाज क्रिस गेल ने एक ही इनिंग में 175 रन की बेहतरीन पारी खेलते हुए आईपीएल टूर्नामेंट का सर्वोच्च स्कोर बनाने का रिकॉर्ड हासिल किया था। 

 

2. विराट कोहली के 973 रन का रिकार्ड 

दूसरा रिकॉर्ड खुद कप्तान विराट कोहली के नाम दर्ज है।  विराट कोहली ने साल 2016 में आईपीएल के इस टूर्नामेंट में कुल 973 रन बनाए थे। इसके  साथ ही उन्होंने इस टूर्नामेंट में कुल 4 बेहतरीन शतक भी जड़े थे। kohli  द्वारा एक सीजन में बनाए गये 973 रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ना मुश्किल ही साबित पड़ता है क्योंकि अभी तक kohli के अलावा कोई भी बल्लेबाज 800 रनों का आंकड़ा भी नही छू सका है। 

यह भी पढ़े: जाने आईपीएल इतिहास में हुए सभी सुपर ओवर के बारे में, इस टीम ने जीते है सबसे ज्यादा सुपर ओवर

3. सबसे बड़ी पार्टनरशिप  का रिकार्ड 

आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी दोनों पार्टनरशिप भी आरसीबी के नाम दर्ज है। दरअसल, साल 2016 में खेले गए आईपीएल के 9वें सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की इस जोड़ी ने गुजरात लॉयंस के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 229 रनों की साझेदारी कर आईपीएल में इतिहास रच दिया था।  आईपीएल इतिहास में ये अभी तक की सबसे बड़ी पार्टनरशिप है। इस मैच में विराट और डिविलियर्स दोनों ने ही शतक जड़े थे और अपनी टीम को 144 रनों के बड़े अंतर से जीत दिलाई थी।  

 

4. सबसे ज्यादा स्कोर करने का रिकार्ड

आईपीएल में आरसीबी के नाम सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है।  RCB ने साल 2013 में एक इनिंग में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड कायम किया था। दरअसल, साल 2013 में पुणे वारियर्स के खिलाफ 263 रन बनाते हुए आरसीबी ने अपना खुद का रिकॉर्ड तोड़ दिया था।  बता दें कि इससे पहले आईपीएल का सर्वाधिक स्कोर भी आरसीबी के नाम था। आईपीएल का दूसरा सबसे ज्यादा स्कोर 248 रन है जो उन्होंने गुजरात लायंस के खिलाफ साल 2016 में बनाया था। 

यह भी पढ़े: जाने IPL में लगे 5 सबसे लम्बे Sixes के बारे में, Top 2 में शामिल है दो गेंदबाजों के नाम

5. सबसे कम स्कोर करने का रिकार्ड 

जहां आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड आरसीबी के नाम दर्ज है तो वही सबसे कम रन बनाने का रिकॉर्ड आरसीबी के नाम ही दर्ज है। दरअसल, साल 2017 में खेले गए केकेआर और बेंगलोर के बीच मैच में आरसीबी की पूरी टीम 49 रनों पर ही आउट हो गयी थी। जो कि आईपीएल इतिहास का सबसे कम स्कोर है।

यह भी पढ़े:Salary के मामले में सबसे पीछे हुए MS Dhoni, जाने सभी टीमों के कप्तानों की सैलरी के बारे में

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept