Ritu Phogat Biography : ऐतिहासिक ग्रां प्री फाइनल मैच से पहले रितु फोगाट के बारे में जानें सबकुछ

Publish Date: 06 Dec, 2021
ritu phogat instagram Ritu Phogat Biography : ऐतिहासिक ग्रां प्री फाइनल मैच से पहले रितु फोगाट के बारे में जानें सबकुछ

Ritu Phogat Biography : 3 दिसंबर की तारीखको भारतीय खेलों के इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जा सकता है। आज रितु फोगाट ग्रां प्री बेल्ट जीतने वाली पहली भारतीय बन सकती है। आज (3 दिसंबर) रितु खिताब जीतने के लिए थाईलैंड की स्‍टैंप फेयरटैक्‍स से भिड़ती हुई नजर आएंगी। इस मुकाबसे से पहले उन्होंने कहा कि वो शेरनी की भूख जैसे ही जीत के लिए भूखी हैं। अगर रितु यह मुकाबला जीतने में सफल होती हैं तो देश की पहली एमएमए चैंपियन बन जांएगी।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by The Indian Tigress 🦁 (@rituphogat48)


रितु फोगट शुक्रवार, 3 दिसंबर को ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड ग्रां प्री चैंपियनशिप फाइनल में स्टैम्प फेयरटेक्स से मिलेंगी तो उनका दांव और भी ऊंचा हो जाएगा। आगामी मुकाबला ONE Championship के विंटर वॉरियर्स कार्ड का हिस्सा है। यह मुकाबला सिंगापुर इंडोर स्टेडियम में होगा और 05:00 PM IST से शुरू होगा। पहलवान से MMA फाइटर बनी फोगाथास इस साल मई में अपनी पहली MMA हार के बाद से अच्छी फॉर्म में हैं। अपने अब तक के अंतिम दो मुकाबलों में, 27 वर्षीय ने मेंग बो (क्वार्टर फ़ाइनल, 3 सितंबर को) और जेनेलिन ओल्सिम (सेमीफ़ाइनल, 29 अक्टूबर) पर निर्विवाद जीत हासिल की - अपने एमएमए रिकॉर्ड को 7-1 तक बढ़ा दिया।

जानिए रितु फोगाट का अबतक का सफर (Ritu Phogat Biography)

रितु फोगट का जन्म 02 मई 1994 को बलाली, हरियाणा, भारत में हुआ था। उनका पालन-पोषण एक पंजाबी जाट परिवार में हुआ। 8 साल की उम्र में उन्होंने कुश्ती की ट्रेनिंग अपने पिता से शुरू की थी। उसके पिता ने उसका मार्गदर्शन किया क्योंकि वह पहले से ही उसकी 2 अन्य बड़ी बहनों का मार्गदर्शन कर चुके थे। रितु की 2 बड़ी बहनें गीता फोगट और बबीता कुमारी हैं जिन्होंने कुश्ती में स्वर्ण पदक भी जीता है। अब रितु फोगट भारत की पहली एमएमए चैंपियन बन सकती है।

Ritu Phogat Family

रितु फोगट हरियाणा के बलाली में एक पंजाबी जाट परिवार से हैं। उनका जन्मस्थान बलाली, हरियाणा में है और जाट जाट हैं। उनके पिता का नाम महावीर सिंह फोगट है जो एक कुश्ती कोच हैं। उनकी माता का नाम शोभा कौर है जो एक गृहिणी हैं।उनका एक भाई है, उसका नाम दुष्यंत फोगट है। उनकी दो बहनें गीता फोगट और बबीता फोगट भी हैं, दोनों पहलवान हैं।

Ritu Phogat Career

दसवीं कक्षा पूरी करने के बाद उसने स्कूल छोड़ दिया क्योंकि वह अपने कुश्ती करियर पर ध्यान देना चाहती थी। कुश्ती में स्वर्ण पदक जीतने का उसका सपना था क्योंकि उसकी दोनों बहनों ने पहले भी ऐसा किया था। उनका सपना साल 2011 में साकार हुआ जब उन्होंने जूनियर एशिया चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता।उसी वर्ष (2011) में उन्होंने कैडेट एशिया चैम्पियनशिप स्वर्ण पदक और कैडेट विश्व चैम्पियनशिप कांस्य पदक भी जीता है।

उसके बाद 2014 में उन्होंने जूनियर एशियाई चैम्पियनशिप कांस्य पदक और जूनियर विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप रजत पदक जीता। 2016 में उसने राष्ट्रमंडल कुश्ती स्वर्ण पदक जीता और 2017 में उसने विश्व अंडर -23 कुश्ती चैंपियनशिप रजत पदक जीता।

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept