Russia Ukraine War रूसी सेना ने कई हथियार भंडारों को निशाना बनाया, कई सैनिकों की मौत- देखें वीडियो

Publish Date: 05 May, 2022 |
 

Russia vs Ukraine War Update: पिछले 2 महीने से चल रहे रूस-युक्रेन युद्ध रुकने का नाम ही नही ले रहा है। रूस की लगातार भीषण बमबारी और गोलाबारी से युक्रेन को बहुत ज्यादा नुकसान हो गया है। वहीं, इसी बीच रूसी सेना ने बीते 24 घंटे में यूक्रेन में पश्चिमी देशों के द्वारा भेजे हथियारों के चार भंडार समेत 40 सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया है। जिसके चलते युक्रेन को एक बहुत ही बड़ा झटका लगा है, क्योंकि जिन हथियार भंडारों को नष्ट किया गया है, उनमें तोपें और उनके गोले भी रखे हुए थे। दूसरी ओर, खतरे की बात यह है कि रूसी सेना ने पूर्वी यूक्रेन में हमलों को तेज कर दिया है, जबकि रूस के सहयोगी बेलारूस ने बड़े सैन्य अभ्यास की घोषणा की है। ऐसे में आने वाले दिन युक्रेन के लिए बहुत भारी हो सकते है।

 

रेल यातायात भी बुरी तरह प्रभावित हुआ

वहीं, दूसरी ओर यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा है कि रूसी सेना यूक्रेन के रेल यातायात को बुरी तरह से नुकसान पहुंचा रही है। मंगलवार को उसने छह रेलवे स्टेशनों पर हमले करके उन्हें भारी नुकसान पहुंचाया। यूक्रेन के रेल प्रमुख ओलेक्जेंडर कामिशिन ने बताया कि इन हमलों के चलते देश में रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है। उन्होंने यह भी बताया कि इन हमलों के चलते देश में 14 ट्रेन देर से चल रही हैं।

 

युक्रेन का बड़े शहर हुए तबाह 

आपको बता दें कि रूस के हमलों के बाद मारीपोल, खार्कीव और चार्निहीव जैसे बड़े शहरों का ज्यादातर इलाका बर्बाद हो चुके है। वहीं, मध्य यूक्रेन के डेनिप्रो क्षेत्र और किरोवोवाड में रेल संपत्ति को नुकसान पहुंचने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ है। दरअसल, यूक्रेन में आमजनों के आवागमन के लिए रेलवे मुख्य साधन है। यही नहीं, वहां रेलवे का बड़ा नेटवर्क होने की वजह से युक्रेन का अपने पड़ोसी देशों से भी जुड़ाव है।

 

50 लाख से ज्यादा युक्रेन वासियों ने छोड़ा वतन 


वहीं, दोनों देशो के बीच दस हफ्ते से जारी लड़ाई में हजारों लोग मारे गए हैं और 55 लाख से ज्यादा यूक्रेनी नागरिक भागकर अन्य देशों में पहुंच चुके हैं। ऐसे में आने वाले कुछ दिनों में युक्रेन की स्थिति और संकट में पड़ती दिखाई दे रही है।

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept