Sardar Vallabhbhai Patel Birth Anniversary: पटेल की जयंती पर जानें उनके बारे में कुछ खास बातें

Publish Date: 31 Oct, 2021
Jagran Sardar Vallabhbhai Patel Birth Anniversary: पटेल की जयंती पर जानें उनके बारे में कुछ खास बातें

Sardar Vallabhbhai Patel Birth Anniversary: 

सरदार वल्लभभाई पटेल ने देश को ब्रिटिश शासन से आजादी मिलने से पहले और बाद में भारत में 500 से ज्यादा रियासतों के एकीकरण का नेतृत्व किया है। उन्हें भारत के स्वतंत्रता आंदोलन के सबसे महत्वपूर्ण चेहरों में से एक माना जाता है। पटेल भारत में एक प्रसिद्ध व्यक्ति हैं, उनके बारे में कई अज्ञात तथ्य हैं। आज पटेल की जयंती पर - भारत के लौह पुरुष के रूप में जाना जाता है - आइए उनके बारे में कुछ कम ज्ञात तथ्यों पर एक नज़र डालें, जिन्होंने 20 वीं शताब्दी में भारत को नया रूप दिया था। 


सरदार वल्लभभाई पटेल के कुछ अज्ञात तथ्य- 


पटेल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) के शीर्ष वरिष्ठ नेताओं में से एक थे। वह 1947 में आजादी के बाद भारत के पहले उप प्रधान मंत्री बने।


उन्हें स्वतंत्र भारत के पहले गृह मंत्री के रूप में भी नियुक्त किया गया था। इसके अलावा, उन्होंने सूचना मंत्रालय और राज्यों के मंत्रालय का भी निरीक्षण किया।

 

पटेल ने 22 साल की उम्र में ही अपनी मैट्रिक पास की थी। शुरू में, उन्हें राजनीति में कोई दिलचस्पी नहीं थी, लेकिन 1917 में गोधरा में गांधीजी से मिलने के बाद, उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी और कांग्रेस में शामिल हो गए और गुजरात सभा के पार्टी सचिव बन गए।

जब वे 36 साल के थे, तब पटेल ने इंग्लैंड की यात्रा की, और इन्स ऑफ कोर्ट में मध्य मंदिर में तीन साल के पाठ्यक्रम में दाखिला लिया था। कॉलेज का कोई पिछला अनुभव न होने के बावजूद भी, उन्होंने 30 महीने के भीतर कोर्स पूरा कर लिया और बैरिस्टर के रूप में योग्यता प्राप्त की। 


भारत में विपत्तियों और अकाल के समय, वह गांधी के आह्वान पर खेड़ा में करों की छूट के लिए लड़ने के लिए आंदोलन में शामिल हुए थे।


वह गांधी के असहयोग आंदोलन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा थे। उन्होंने 3,00,000 सदस्यों की भर्ती के लिए पश्चिम भारत का भ्रमण किया था। उन्होंने पार्टी फंड के लिए 1.5 मिलियन रुपये से अधिक रुपये भी एकत्र किए। 














Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept