Sheohar Panchayat Chunav 2021: शिवहर जिले में किस फेज में होगा मतदान, यहां जानें

Publish Date: 24 Sep, 2021
Jagran Sheohar Panchayat Chunav 2021: शिवहर जिले में किस फेज में होगा मतदान, यहां जानें

Sheohar Mukhiya Panchayat Chunav 2021: 

शिवहर भारत के बिहार राज्य का एक प्रशासनिक जिलों में से एक है। जिला मुख्यालय शिवहर में स्थित है। ये तिरहुत डिवीजन का एक हिस्सा है। इस जनपद को साल 1994 में सीतामढ़ी जिले से अलग कर दिया गया था। जिले का क्षेत्रफल 443 वर्ग किमी है। 2011 की जनगणना के अनुसार इसकी जनसंख्या  656,916 है। शिवहर अपनी हरियाली और सबसे स्वच्छ होने के लिए जाना जाता है। कदंबा और सागौन इस जनपद के प्रमुख वृक्ष हैं। नीलगाय या नीला बैल इस क्षेत्र का क्षेत्रीय पशूओं के नाम हैं।


यहां के व्यवसाय का मुख्य स्रोत कृषि है। बागमती और बूढ़ी गंडक नदियों में बाढ़ की वजह से यह बिहार में सबसे ज्यादा बाढ़ प्रभावित जिलों में से एक है। देवकुली भगवान शिव के प्राचीन मंदिर के लिए यह लोकप्रिय और एक पवित्र स्थान है। साल 2011 तक यह शेखपुरा के बाद बिहार (38 जिलों में से) का दूसरा सबसे कम आबादी वाला जनपद है। यह तीनों ही जिलों से घिरा हुआ है। सीतामढ़ी उत्तर और पूर्व में, पूर्वी चंपारण पश्चिम में और मुजफ्फरपुर दक्षिण में स्थित है। शिवहर जिले में केवल एक अनुमंडल है जिसका नाम शिवहर है। इस जिले से परिवहन का साधन सड़क ही है।

 

Sheohar Administration 

Collectorate

Tehsil

Subdivision & Blocks

Villages & Panchayat

Police

Courts

Constituencies

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept