T20 World Cup 2021 Format Explained : क्रिकेट फैंस पर चढ़ा टी20 वर्ल्ड कप मैच का बुखार, जानें फॉर्मेट के बारे में सबकुछ

Publish Date: 18 Oct, 2021
Google T20 World Cup 2021 Format Explained : क्रिकेट फैंस पर चढ़ा टी20 वर्ल्ड कप मैच का बुखार, जानें फॉर्मेट के बारे में सबकुछ

 

 

T20 World Cup Format Explainedin Hindi : टी20 वर्ल्ड कपका आगाज़ आज (17 अक्टूबर) से हो गया है। यूएई और ओमान में टी20 वर्ल्ड कप खेला जा रहा है। इस टूर्नामेंट के विजेता का फैसला 14 नवंबर को होगा। भारतीय टीम का पहला मैच चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के साथ 24 अक्टूबर को होना है। टी20 वर्ल्ड कप शुरू तो हो चुका है लेकिन अभी भी कई लोगों के मन में इस टूर्नामेंट के फॉर्मेट को सवाल है। सुपर 12 फॉर्मेट क्या है? क्वालीफाइंग राउंड का फैसला कैसे होगा? फाइनल कैसे तय किया जाएगा? इन सभी सवालों के जवाब आपको इस लेख में मिल जाएंगे।

टी20 वर्ल्ड कप का फॉर्मेट क्या है? (What is the format of the World Cup?)

इस बार यह टूर्नामेंट सुपर 12 फॉर्मेट में खेला जा रहा है। जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि इसमें 12 टीमें खेलेंगी। सुपर 12 फॉर्मेट 8 टीमें सीधे तौर पर क्वालीफाई कर चुकी हैं, जबकि 4 टीमों को फैसला क्वालीफाइंग राउंड होगा। क्वालीफाइंग राउंड में आठ टीमों को ग्रुप ए और ग्रुप बी में बांटा गया है। इन दोनों ग्रुप से टॉप दो-दो टीमें सीधे सुपर 12 में अपनी जगह बनाएगी।

First Round

Group A: Sri Lanka, Ireland, Netherlands, Namibia

Group B: Bangladesh, Scotland, Papua New Guinea, Oman

(Note- दोनों ग्रुप से टॉप दो-दो टीमें सुपर 12 में खेलेगी)

 

Final Round: Super 12

Group 1: Australia, England, West Indies, South Africa, A1, B2

Group 2: India, Pakistan, New Zealand, Afghanistan, B1, A2

 

T20 World Cup 2021 Final

दोनों ग्रुप में Top दो टीमें, ग्रुप चरण के खेल के पूरा होने के बाद, सेमीफाइनल और फाइनल में खेलने के लिए प्रतियोगिता के नॉकआउट भाग में आगे बढ़ेंगी। प्रत्येक टीम सेमीफाइनल में खेलने से पहले ग्रुप चरण में पांच मैच खेलेगी।

T20 World Cup 2021 New Rules

जहां तक point systemका संबंध है, प्रत्येक टीम को एक जीत के लिए 10 अंक, एक टाई/कोई परिणाम नहीं/छोड़े गए मैच के लिए पांच, और हार के लिए शून्य प्राप्त होगा। आईसीसी ने ऐलान किया है कि अगर सुपर ओवर में कोई मैच टाई होता है, तो विजेता का फैसला करने के लिए टीमें लगातार सुपर ओवर खेलती रहेंगी। सेमीफाइनल और फाइनल मैच दोनों में खिताब के किसी भी बंटवारे से बचने के लिए आरक्षित दिन होंगे।

 

T20 World Cup 2021 New Rules

डीएलएस से संबंधित मौजूदा नियमों के अनुसार, देरी या बारिश से प्रभावित खेल के मामले में, प्रत्येक टीम को टी20ई खेल में परिणाम तय करने के लिए कम से कम पांच ओवर तक बल्लेबाजी करने की आवश्यकता होती है। हालांकि, टी20 विश्व कप 2021 के सेमीफाइनल और फाइनल में, प्रत्येक टीम को डीएलएस के माध्यम से परिणाम की गणना करने के लिए कम से कम दस ओवर तक बल्लेबाजी करनी होगी।

परिवर्तन को पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में महिला टी 20 विश्व कप में इस्तेमाल किया गया है, जहां भारत के खिलाफ सेमीफाइनल बारिश के कारण इंग्लैंड का सफाया हो गया था और कोई रिजर्व डे भी नहीं था।

DLS नियमों में बदलाव के अलावा, ICC पहली बार पुरुषों के T20 विश्व कप में निर्णय समीक्षा प्रणाली (DRS) शुरू करने के लिए भी तैयार है। निर्णय समीक्षा प्रणाली पहले यहां नहीं थी जब साल 2016 में टी 20 विश्व कप का आखिरी एडिशन खेला गया था, जो शोपीस इवेंट्स में टेकनॉलोजी की शुरूआत में देरी की वजह बनी है।



Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept