Shaheen Afridi की चोट से बुरी तरह लड़खड़ाया Pakistan, साबित हुआ मैच का टर्निंग पॉइंट, जानें

Publish Date: 14 Nov, 2022
Shaheen Afridi की चोट से बुरी तरह लड़खड़ाया Pakistan, साबित हुआ मैच का टर्निंग पॉइंट, जानें

PAK vs ENG Final: मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को इंग्लैंड टीम के हाथों 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इस हार के साथ ही पाकिस्तान का इस खिताब को 13 सालों से जीतने का यह सपना भी टूट गया। दूसरी तरफ इंग्लैंड की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने नाम दूसरी बार यह ट्रॉफी दर्ज की। 

बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहा पाकिस्तान 

मैच से पहले पाकिस्तानी की बल्लेबाजी को देखकर माना जा रहा था कि टीम एक बड़ा स्कोर खड़ा कर सकती है, लेकिन इस मैच में इसके विपरीत बात देखने को मिली। दरअसल, इस मैच में पाकिस्तान की टीम अपनी इनिंग्स के दौरान सिर्फ 8 चौके और 2 छक्के ही लगा सकी। इतना ही नहीं, पाकिस्तानी खिलाड़ियों को रन बनाने में कड़ा संघर्ष भी करना पड़ा। यही वजह रही कि पाकिस्तान की टीम 20 ओवर पूरे खेलने के बाद भी 8 विकेट के नुकसान पर 137 रन ही बना सकी। 

Ben Stokes ने फिर दिलाई जीत 

वहीं, इस लक्ष्य के जवाब में खेलने उतरी इंग्लैंड की टीम की शुरुआत भी काफी खराब रही। टीम ने बटलर और हेल्स समेत अपने 3 महत्वपूर्ण विकेट 45 रन पर ही गंवा दिये। ऐसे में बल्लेबाजी करने आए बेन स्टोक्स और हैरी ब्रुक के बीच 39 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई, लेकिन ब्रुक के विकेट गिरने के बाद एकबार फिर इंग्लैंड की टीम मुश्किलों में आ गयी। 

अफरीदी की चोट बनी मैच का टर्निंग पॉइंट 

हालांकि, इस दौरान पाकिस्तानी टीम के गेंदबाजों ने जबरदस्त दवाब बनाए रखा और इसका नतीजा यह रहा कि इंग्लैंड की टीम 15 ओवर्स में सिर्फ 97 रन ही बना पाई थी, लेकिन तभी इस मैच में एक टर्निंग पॉइंट शाहीन अफरीदी के चोट के चलते आ गया। 

एक ओवर ने बदला मैच का समीकरण 

दरअसल, एक कैच के दौरान शाहीन अफरीदी चोटिल हो गए और ऐसे में जब उन्होंने 16वें ओवर में पहली गेंद डाली, तो इसके बाद वे ज्यादा दर्द के चलते गेंद नहीं डाल पाए और ऐसे में इस ओवर की बाकी बची 5 गेंद कप्तान ने इफ्तिखार अहमद के हाथों में सौंप दी। 

इस चोट का फायदा उठाते हुए इंग्लैंड की टीम ने इस ओवर की आखिरी दो गेंदों पर लगाई बॉउन्ड्री समेत कुल 13 रन बनाए। जिसके चलते इंग्लैंड पर बना प्रेशर भी हट गया और बल्लेबाजी कर रह मॉइन अली ने 17वें ओवर में 16 रन बनाते हुए टीम को जीत के करीब ला दिया। बेन स्टोक्स ने 49 गेंदों में 52 रनों की नाबाद रनों की पारी खेलकर इंग्लैंड की झोली से निकलते मैच को डालकर अपनी टीम के नाम एक और खिताब दर्ज करवा दिया। 

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept