T20 World Cup : विराट कोहली ने भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ी, वर्ल्ड कप होगा आखिरी टूर्नामेंट

Publish Date: 17 Sep, 2021 |
 

 

T20 World Cup- विराट कोहली ने T20 वर्ल्ड कप के बाद सबसे छोटे फार्मेटयानी T20I की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया है। कप्तान विराट कोहली ने आईपीएल 2021 के दूसरे फेज के शुरू होने से ठीक पहले टी20 टीम की छोड़ी है। लंबे समय से उनकी कप्तानी पर सवाल उठाए जा रहे थे। कुछ दिन पहले ही यह खबर आई थी कि वह टी20 विश्व कप खत्म के बाद इस फार्मेट की कप्तानी छोड़ देंगे। लेकिन तब इस खबर को BCCI ने गलत बताया था। आज यानी गुरुवार 16 सितंबर को शाम उन्होंने सोशल मीडिया T20I की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया है। विराट ने Tweet किया, “मैंने अक्टूबर में दुबई में इस T20 विश्व कप के बाद T20 कप्तान के रूप में पद छोड़ने का फैसला किया है। मैंने मुख्य कोच रवि शास्त्री, बीसीसीआई सचिव जय शाह और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली से बात की है।

रोहित शर्मा हो सकते हैं नए कप्तान

कप्तान विराट कोहली ने जरिए ऐलान किया है कि वो टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद वो भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे। इसके बाद विराट वनडे व टेस्ट टीम की कप्तानी करते रहेंगे। विराट के टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने बाद उनकी जिम्मेदारी रोहित शर्मा को दी जाएगी। विराट की जगह रोहित को इस फार्मेट में कप्तान बनाए जाने की मांग की जा रही थी। विराट ने अपने ट्वीट में लिखा, "मैं न केवल भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए, बल्कि अपनी पूरी क्षमता के साथ भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व करने के लिए भाग्यशाली रहा हूं। मैं उन सभी का शुक्रिया अदा करता हूं, जिन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में मेरे सफर में मेरा साथ दिया। मैं उनके बिना यह नहीं कर सकता था। टीम के खिलाड़ी, सहयोगी स्टाफ, चयन समिति, मेरे कोच और प्रत्येक भारतीय जिन्होंने हमारे जीतने के लिए प्रार्थना की।"

वनडे और टेस्ट में विराट करते रहेंगे कप्तानी

विराट ने अपने पोस्ट में आगे लिखा, "कार्यभार को समझना बहुत महत्वपूर्ण बात है और पिछले 8-9 वर्षों में सभी 3 प्रारूपों में खेलने और पिछले 5-6 वर्षों से नियमित रूप से कप्तानी करने पर मेरे अत्यधिक कार्यभार को देखते हुए, मुझे लगता है कि मुझे भारतीय टीम का नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह से वनडे और टेस्ट में तैयार होने के लिए खुद को स्थान देने की आवश्यकता है। मैंने टी20 कप्तान के तौर पर अपने समय में टीम को सब कुछ दिया है और आगे बढ़ते हुए एक बल्लेबाज के तौर पर टी20 टीम के लिए ऐसा करना जारी रखूंगा।"

विराट ने अपने बयान के आखिरी पैरा में कहा है, "बेशक, इस निर्णय पर पहुंचने में बहुत समय लगा। अपने करीबी लोगों, रवि भाई और रोहित, जो नेतृत्व समूह का एक अनिवार्य हिस्सा रहे हैं, उनके साथ बहुत चिंतन और चर्चा के बाद, मैंने अक्टूबर में दुबई में इस टी20 विश्व कप के बाद टी 20 कप्तान के रूप में पद छोड़ने का फैसला किया है। मैंने सभी चयनकर्ताओं के साथ सचिव जय शाह और बीसीसीआइ अध्यक्ष सौरव गांगुली से भी इस बारे में बात की है। मैं अपनी पूरी क्षमता से भारतीय क्रिकेट और भारतीय टीम की सेवा करता रहूंगा।"

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept