Yogi Adityanath Cabinet 2.0: यूपी कैबिनेट में साधा गया जातीय समीकरण, 8 ब्राह्मण, 5 जाट तो दलितों की संख्या है इतनी - watch video

Publish Date: 26 Mar, 2022 |
 

Yogi Adityanath Cabinet 2.0:  Yogi Adityanath ने एक बार फिर देश के सबसे बड़े राज्य Uttar Pradesh की कमान संभाल ली है। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने Yogi Adityanath को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। Uttar Pradesh में 37 साल बाद किसी मुख्यमंत्री ने लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। UP में 18वीं विधानसभा के लिए शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन Lucknow के अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट मैदान में आयोजित हुआ।कई मायनों में खास इस शपथ ग्रहण समारोह में PM Modi के अलावा BJP की टॉप लीडरशिप भी मौजूद रही। इसके अलावा 12 राज्यों के Chief Minister इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

 

कैबिनेट में हुआ बड़ा उलटफेर 

दूसरी तरफ योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को यूपी मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली तो वहीं डिप्टी सीएम के रूप में इस बार कुल 2 उपमुख्यमंत्री को जगह दी गई है। बता दे कि उपमुख्यमंत्री की इस लिस्ट में इस बार बड़ा उलटफेर हुआ है। दरअसल इस बार सिराथू सीट से चुनाव हारने वाले नेता केशव प्रसाद मौर्य को बीजेपी ने फिर से उप मुख्यमंत्री बनाया है।

तो वही दिनेश शर्मा की जगह इस बार डिप्टी सीएम बृजेश पाठक को बनाया गया है। माना जा रहा है कि बृजेश पाठक को डिप्टी से बनाते हुए भाजपा ने ब्राह्मण वोट को साधने का काम किया है। दो उपमुख्यमंत्री समेत कुल 50 मंत्रियों ने शपथ ली। इनमें से 22 मंत्री उनकी पहली सरकार के कार्यकाल के हैं। जबकि शपथ ग्रहण के बाद शाम को सात बजे योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल की पहली बैठक भी की।  

 

सभी जातियों के नेताओं पर किया गया फोकस 

वही यूपी कैबिनेट में कुल 52 मंत्री बने हैं। इसमें ब्राह्मणों की संख्या सबसे ज्यादा है। इस बार यूपी कैबिनेट में ब्राह्मणों की संख्या कुल आठ है। जबकि एससी समाज से 8, जाट समाज से 5, ठाकुर समाज से 6 और 1 कायस्थ समाज से मंत्री बनाये गये है। जबकि 2 भूमिहार जाति से भी कैबिनेट मंत्री बनाए गये है। 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept