Top 3 Adventure Bikes: जानें कौन सी होगी आपके लिए बेस्ट

Publish Date: 01 Aug, 2021 |
 

Hero Xpulse

इस बाइक की कीमत 1.20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। BS6 अवतार में आई Xpulse 200 में कई सारे बदलाव हुए थे। फुली डिजिटल LCD इंस्ट्रूमेंट पैनल इसमें मिलता है जिसमें स्पीड, टेकोमीटर, ट्रिप मीटर, गियर पॉजिशन इंडीकेटर आदि की जानकारी मिलती है। राइडर इस बाइक में अपने स्मार्टफोन को ब्लूटूथ के जरिए कनेक्ट कर सकता है और टेलिफॉनी फंक्शनेलिटीज के अलावा टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन का भी इस्तेमाल कर सकता है। Xpulse 200 का वजन 157 किलोग्राम है और इसका ग्राउंड क्लियरेंस 220 mm है। सस्पेंशन और ब्रेकिंग हार्डवेयर की बात करें तो  Hero Xpulse 200 में 37 mm हाइड्रॉलिक टेलिस्कॉपिक फॉर्क्स और डबल DU बुश के साथ 190 mm फ्रंट व्हील ट्रेवल दिए हैं। वहीं रियर में आपको 10-स्टेप प्री-लोड एडजल्टेबल मोनो-शॉक के साथ 170 mm ट्रेवल दिया है। Hero की इस एवचेंर बाइक में 21 इंच का फ्रंट व्हील और 18 इंच का रियर व्हील मिलता है और ये सिंगल चैनल ABS के साथ 276 mm फ्रंट डिस्क और 220 mm के रियर डिस्क ब्रेक के साथ आती है।

इंजन की बात करें तो Xpulse 200 जैसे कि नाम से पता चलता है कि 200 cc का इंजन है जिसकी पावर 18 bhp और टॉर्क 16 Nm है। कह सकते हैं कि XPulse में टॉर्क की कमी भी आपको साफ देखने को मिलती है। और हां, इसका इंजन आपको ऑयल-कूल्ड मिलता है।

 

Royal Enfield Himalayan

Royal Enfield Himalayan हमेशा से ही एक पॉपुलर एडवेंचर मोटरसाकिल रही है, जिसकी कीमत 2.13 हजार रुपये (एक्स-शोरूम) है। दिखने में ये मोटरसाइकिल एक दम एडवेंचर टूअरर लगती है और सच बताऊं तो लद्दाख जाने वाले लोगों के लिए ये काफी फेवरेट होती है। इसमें सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल के साथ नया Royal Enfield Tripper भी शामिल किया है, जिसमें आपको सटीक और सिंपल टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन पॉड देख सकते हैं। इसमें दिया गया इंस्ट्रूमेंट कंसोल काफी ज्यादा लोडेड दिखाई देता है। कंपनी ने इसमें स्विचेबल ABS दिया है जिसमें आप रियर व्हील के ABS को बंद भी कर सकते हैं। 220 mm ग्राउंड क्लियरेंस के साथ Himalayan का वजन 199 किलोग्राम है। Himalayan में आपको 41 mm टेलिस्कॉपिक फ्रंट फॉर्क्स मिलते हैं जिसमें 200 mm का ट्रेवल है और रियर में 180 mm ट्रेवल के साथ एक मोनो-शॉक दिया है। फ्रंट में 21 इंच का टायर और रियर में 17 इंच के टायर मिलते हैं। वहीं ब्रेकिंग की बात करें तो फ्रंट में 300 mm और रियर में 240 mm रियर डिस्क ब्रेक के साथ डुअल चैनल ABS मिलता है। Himalayan में 411 cc का इंजन मिलता है जो कि एयर-कूल्ड है। यह इंजन 24.5 bhp की पावर और 32 Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

 

Benelli TRK 502

तीसरी मोटरसाइकिल की बात करें जो कि मेरी काफी पसंदीदा मोटरसाइकिल भी है, Benelli TRK 502 और हाल ही में मैंने इसका रिव्यू भी किया है। आप ऊपर आई बटन पर देख सकते हैं। इस मोटरसाइकिल की रोड प्रिसेंस काफी जबरदस्त है। ये देश की सबसे सस्ती ट्विन सिलेंडर एडवेंचर टूअरिंग मोटरसाइकिल है, जिसकी कीमत 4.80 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। फीचर्स के तौर पर इस मोटरसाइकिल में डिजी-एनालॉग यूनिट दी है और डिजिटल डिस्प्ले और एनालॉग टेकोमीटर अप बैकलिट के साथ आते हैं। BS6 TRK 502 में 499.6cc का लिक्विड कूल्ड पैरेलेल-ट्विन इंजन दिया है जो 8,500rpm पर 47.5hp की पावर और 6,000rpm पर 46Nm का टॉर्क देता है। इस बाइक में 20 लीटर का फ्यूल टैंक मिलता है और फ्रंट में डबल डिस्क आप देख सकते हैं। बहुत ही लॉन्ग राइड पर अगर आप कहीं जा रहे हैं तो इसमें कंपनी ने एक USB चार्जिंग सॉकेट भी दिया है। फ्रंट में 19 इंच के टायर और रियर में 17 इंच के टायर मिलते हैं। इस मोटरसाइकिल का ग्राउंड क्लियरेंस 220 mm है, जो कि काफी बढ़िया है।

 


 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept