Unmukt Chand Retirement :28 साल की उम्र में उन्मुक्त चंद ने भारतीय क्रिकेट को कहा अलविदा, जानें IPL का सफर कैसा रहा

Publish Date: 14 Aug, 2021
Google Unmukt Chand Retirement :28 साल की उम्र में उन्मुक्त चंद ने भारतीय क्रिकेट को कहा अलविदा, जानें IPL का सफर कैसा रहा

Unmukt Chand Retirement News : भारतीय क्रिकेटर उन्मुक्त चंद ने भारतीय क्रिकेट टीमसे संन्यास (Unmukt Chand Retirement) लेने का ऐलान कर दिय है। उन्मुक्त चंद 2012 में कप जीतने वाली U19 भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान थे। भारतीय क्रिकेट टीमसे सन्यासलेने का ऐलान उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उन्मुक्त चंद अमेरिका (Unmukt Chand USA) के लिए क्रिकेट खेल सकते हैं।

Unmukt Chand ने लिया संन्यास 

उन्मुक्त चंद पिछले कई दिनों से अमेरिका है। कहा जा रहा है कि वो 2023 की शुरूआत से मेजर लीग क्रिकेट का हिस्सा बन सकते हैं। सूत्रों के अनुसार, इस साल हजारे ट्रॉफी और सैयद मुश्ताक अली जैसे टूर्नामेंट अपनी राज्य की टीम (Unmukt Chand Team) जगह नहीं बनाने के कारण उन्होंने ये फैसला लिया है। उन्मुक्त का उत्तराखंड टीम के साथ 2019-20 का सीजनभी कुछ खास नहीं रहा था। इसके बाद उन्होंने दिल्ली की टीम के साथ भाग्य आजमाना लेकिन पिछले छह मैचों में उन्होंने सिर्फ 144 रन ही बनाए थे।  

सोशल मीडिया पर शेयर किया भावूक पोस्ट

उन्मुक्त चंद ने अपने पोस्ट में लिखा, ''मैन कहना चाहता हूं कि पिछले कुछ सालों से चीजें मेरे लिए उतनी अच्छी नहीं रही है। मुझे अवसरों से वंचित किया गया है। जिस कारण से मैं शांत नहीं रह पा रहा हूं। फिर भी मैं उम्मीदों पर खरा उतरना चाहता हूं और सुखद यादों के साथ बीसीसीआई को अलविदा कहना चाहता हूं और दुनिया भर में बेहतर अवसरों की तलाश करना चाहता हूं।''

 

Unmukt Chand Biography

  • Full Name : Unmukt Chand
  • Born : 26-03-1993 Delhi, India
  • Unmukt Chand Current Age : 28 years old
  • Unmukt Chand Major Teams : Delhi Daredevils, Rajasthan Royals, Mumbai Indians
  • Unmukt Chand Batting Style : Right-hand bat
  • Unmukt Chand Bowling Style : Off-break

 

Unmukt Chand Career

उन्मुक्त चंद ने आईसीसी अंडर -19 विश्व कप 2012 में भारत को जीत दिलाई थी। उन्होंने न केवल एक अनुभवी के रणनीतिक कौशल के साथ अपनी टीम को जीत दिलाई थी। बल्कि वह सबसे सफल कप्तान थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में Unmukt Chand के नाबाद रन बनाए थे। चंद कई मायने में कोहली की तरह है। क्योंकि वे एक ही राज्य से आए थे और भारत को अंडर -19 विश्व कप जीत दिलाई थी।

उन्होंने 2013 में अपनी पुस्तक 'स्काई इज द लिमिट'(Unmukt ChandBook) लॉन्च की। इस किताब में उन्होंने अंडर -19 विश्व कप के दौरान भारत की यात्रा का पूरा वर्णन किया है। चंद ने 2010-11 में 17 साल की उम्र में दिल्ली के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। वह एक शानदार स्ट्रोक खिलाड़ी हैं। चंद ने 2013 में वेस्टइंडीज ए और न्यूजीलैंड ए के खिलाफ भारत ए श्रृंखला के लिए बुलाया था। उन्हें उन खेलों में 20 साल की छोटी उम्र में टीम का नेतृत्व किया था।

 

Unmukt Chand DEBUT/LAST MATCHES 

FC Matches

  • Debut : Gujarat vs Delhi at Delhi - November 17 - 20, 2010
  • Last : Uttarakhand vs Haryana at Dehradun - January 27 - 30, 2020

 

List A Matches

  • Debut : J + K vs Delhi at Sirsa - February 10, 2010
  • Last : Uttarakhand vs Sikkim at Dehra Dun - October 13, 2019

 

Unmukt Chand T20 Matches

  • Debut : Delhi vs Assam at Indore - March 14, 2010
  • Last : U. Pradesh vs Delhi at Indore - March 11, 2019

 

Unmukt Chand IPL Career

उन्मुक्त चंदने साल 2011 में आईपीएल संस्करण से डेब्यू किया था। उनके IPL करियर की बात करें, तो आईपीएल में उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। उन्मुक्त चंद ने अपना अंतिम आईपीएल मैच दिल्ली की तरफ से 2016 में खेला था। इस सीजन में उन्होंने सिर्फ 1 ही मैच खेला था।

 

 

 

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept