UP Election 2022: Azam Khan लड़ेंगे Rampur से विधानसभा का चुनाव, जानें क्या है जनता की राय

Publish Date: 22 Jan, 2022 |
 

Up Election 2022: Azam khan from Rampur Sadar Seat 

जेल से चुनाव लड़ेंगे आजम खान-

रामपुर विधानसभा सीट से एक बार फिर आज़मखान सपा का प्रतिनिधित्व करेंगे। तो वहीं बीजेपी ने आजम खान पर 80 से ज्यादा केस करने वाले शख्स  आकाश सक्सेना को टिकट दिया है । 
लेकिन इस सीट पर दबदबा आज़म खान का ही रहा है। सबसे पहले वह 1980 से लेकर 1995 और फिर 2002 से 2019 तक नौ बार विधायक चुने गए। 2019 के लोक सभा चुनाव में वे रामपुर लोकसभा सीट से सांसद बने। 
इस बीच आज़मखान राज्य सभा सांसद और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष भी रहे। 

नवाबों का कब्जा रहा है स्वार(Suar) विधानसभा पर -

रामपुर जिले की स्वार विधानसभा पर इस बार मुकाबला जबरदस्त होने वाला है। सपा से जहाँ आजमखान के बेटे अब्दुल्ला आज़मखान चुनाव मैदान में होंगे तो वहीं कांग्रेस से घोषित प्रत्याशी नावेद मियां ने कांग्रेस छोड़ दी है। इसबार उनके अपना दल से चुनाव लड़ने की खबर हैं। अब्दुल्ला कुछ दिन पहले ही जेल से बाहर आए हैं। 

रामपुर जिले की स्वार विधानसभा सीट 2002 के बाद नवाब खानदान का मजबूत किला बनकर उभरी. यहां से नवाब काजिम अली खान उर्फ नवेद मियां 2002 से 2012 तक सपा, बसपा और कांग्रेस के टिकट पर विधायक रहे. 2012 में नवेद मियां इस सीट से कांग्रेस के टिकट पर विधायक निर्वाचित हुए थे. इससे पहले बीजेपी के शिव बहादुर सक्सेना इस सीट से लगातार चार बार विधायक रहे. बीजेपी के शिव बहादुर सक्सेना इस सीट से पहली दफे 1989 में जीते थे और इसके बाद 1991, 1993 और 1996 में भी स्वार सीट से लगातार चार बार विधायक रहे थे। 

2017 के चुनाव में स्वार विधानसभा सीट से सपा ने आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम को टिकट दिया.अब्दुल्ला आजम के सामने बीजेपी की लक्ष्मी को 53 हजार वोट से हार का सामना करना पड़ा था.बसपा के नावेद मियां तीसरे स्थान पर रहे। हालाँकि अब्दुल्ला 16 दिसंबर 2019 तक ही विधायक रहे। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने एक मामले में उनकी सदस्यता रद्द कर दी थी। 
 
 
 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept