Virat Kohli ने आज अपने Test करियर के 11 साल किये पूरे, ये 10 आंकड़ें उनके शानदार टेस्ट खिलाड़ी होने की देते है गवाही

Publish Date: 20 Jun, 2022
Jagran Tv Virat Kohli ने आज अपने Test करियर के 11 साल किये पूरे, ये 10 आंकड़ें उनके शानदार टेस्ट खिलाड़ी होने की देते है गवाही

11 Years of Virat Kohli: 11 साल पहले आज ही के दिन यानि 20 जून को विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी, तब से लेकर अब तक विराट ने इन 11 सालों के दौरान टेस्ट क्रिकेट में कई रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किये, तो कुछ रिकार्ड्स तो ऐसे है, जिन्हें अपने नाम दर्ज करने के मामले में Kohli इकलौते भारतीय बल्लेबाज है।

 

Kohli's Test Career (2011-2022)

इन रिकार्ड्स की खास बात तो यह है कि इस मामले में विराट ने सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और एमएस धोनी तक को मात दी हुई है। आपको बता दें कि कोहली ने अपने अब तक के टेस्ट करियर में 101 मैचों (171 पारियों) में 49.96 की शानदार बल्लेबाजी औसत से 8043 रन बनाए हैं। ये आंकड़ें बताते है कि कोहली वनडे फॉर्मेट के साथ-साथ टेस्ट क्रिकेट के भी सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक है।


100 Test मैच खेलने वाले इकलौते एक्टिव खिलाड़ी

कोहली अब तक 100 से ज्यादा टेस्ट मैच खेल चुके हैं और यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह 12वें भारतीय खिलाड़ी हैं। इसके साथ ही वे वर्तमान में इकलौते ऐसे भारतीय बल्लेबाज है, जो 100 टेस्ट मैच खेलने के बाद भी एक्टिव है।


सबसे ज्यादा शतक

भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक (27) लगाने के मामले में कोहली फिलहाल चौथे नंबर पर हैं, इससे पहले कोहली, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सुनील गावस्कर का नाम इस लिस्ट में है। लेकिन मौजूदा समय में खेल रहे सभी एक्टिव बल्लेबाजों के मामले में kohli वर्तमान में टेस्ट के नम्बर-1 बल्लेबाज जो रूट और ग्रीम स्मिथ के साथ पहले पायदान पर मौजूद है। 



8000 रनों का आंकड़ा

कोहली अब तक टेस्ट फॉर्मेट में 8000 से ज्यादा रन बना चुके हैं और यह आंकड़ा छूने वाले वह छठें भारतीय बल्लेबाज हैं। उनसे पहले इस आंकड़े तक पहुंचने वाले बल्लेबाजों में सिर्फ सचिन, द्रविड़, गवास्कर, VVS लक्ष्मण और सहवाग का ही नाम है।


सबसे ज्यादा दोहरे शतक 

टेस्ट क्रिकेट में 7 दोहरे शतक लगाने वाले कोहली ऐसे पहले भारतीय खिलाड़ी हैं, जिन्होंने ये मुकाम हासिल किया हुआ है। जबकि दोहरे शतक की लिस्ट में ओवरआल वे अभी पांचवें स्थान पर मौजूद है। डॉन ब्रैडमैन 12 दोहरे शतकों के साथ लिस्ट में पहले रैंक ओपर मौजूद है।



All Time सर्वश्रेष्ठ रेटिंग 

साल 2018 में अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के दम पर कोहली ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 937 रेटिंग हासिल की थी। यही नहीं, इस रेटिंग को पाने वाले वे इकलौते बल्लेबाज भी है, क्योंकि कोहली के बाद सुनील गावस्कर 916 और सचिन केवल 898 रेटिंग तक ही पहुंच पाए हैं।


सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी

भारतीय क्रिकेट टीम की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड भी कोहली के नाम दर्ज है, जो अब तक 68 मैचों में भारत की कप्तानी कर चुके हैं।


बतौर कप्तान सबसे ज्यादा जीत

कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने कुल 40 मैच जीते हैं, जबकि इस मामले में वह धोनी (27) से आगे है। कोहली भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तान भी हैं।


Test Cricketer of the Year 2018 

विराट कोहली ने साल 2018 में 13 मैच की 24 इनिंग में कुल 1322 रन बनाए थे। जिसमें 5 शतक और 5 अर्धशतक शामिल थे और इसके साथ वे इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेटर भी बन गये थे, जिसके चलते कोहली को उस साल Test Cricketer of the Year से  नवाजा गया था। इस उपलब्धि को हासिल करने वाले वे चौथे भारतीय बन गये थे। उनसे पहले द्रविड़, सहवाग, गौतम गंभीर और आर. अश्विन ही इस अवार्ड को हासिल कर सके है।

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept