Virat Kohli ने 71वां शतक लगाकर दर्ज किये ये 10 बड़े Records, Asia Cup में हासिल की बड़ी उपलब्धि

Publish Date: 09 Sep, 2022
Jagran Tv Virat Kohli ने 71वां शतक लगाकर दर्ज किये ये 10 बड़े Records, Asia Cup में हासिल की बड़ी उपलब्धि

Virat Kohli Century: भारत और अफगानिस्तान के बीच गुरुवार को खेले गए मैच में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन दिखाते हुए 101 रनों से शानदार जीत दर्ज की। वहीं, इस मैच में भारत की तरफ से हीरो रहे विराट कोहली ने अपने T20 करियर का पहला शतक लगाकर 1020 दिनों के बाद अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर का 71वां शतक लगाया। इस शतक के बल पर टीम इंडिया ने 212 रनों का विशाल स्कोर अफगानिस्तान के सामने खड़ा किया था, जिसके जवाब में अफगानिस्तान की टीम महज 111 रनों पर ही बना सकी। 

ICC T20 वर्ल्ड कप से पहले मिली बड़ी खुशखबरी 

बेशक विराट के इस शतक के बाद भी भारतीय टीम एशिया कप से बाहर हो गई हो, लेकिन इसके बावजूद भी कोहली का यह शतक बहुत मायने रखता है। जिसकी वजह यह है कि अगले महीने से ICC T20 वर्ल्ड कप की शुरुआत हो रही है। ऐसे में इस टूर्नामेंट से पहले कोहली का फॉर्म में आना भारतीय क्रिकेट टीम के लिए बहुत ही अच्छी खबर है।  

सचिन के रिकार्ड को तोड़ने को लेकर बढ़ी उम्मीदें 

कोहली के इस शतक के बाद वे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में रिकी पोंटिंग की बराबरी कर 71 शतकों के साथ दूसरे स्थान पर आ गए है। इस लिस्ट में पहले स्थान पर मौजूद सचिन तेंदुलकर (100) के बाद कोहली पर अब सबकी नजरें टिक गई है, क्योंकि कोहली वर्तमान में इकलौते ऐसे एक्टिव बल्लेबाज है, जो सचिन के 100 शतकों के इस रिकार्ड के सबसे करीब है। 

विराट ने कायम किये कई बड़े रिकार्ड्स 

दूसरी तरफ, इस मैच में शतक लगाने के बाद विराट ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कई रिकार्ड्स कायम किये। तो कुछ रिकार्ड्स ऐसे भी है, जिन्हें विराट ने तोड़कर अपने नाम यह उपलब्धि हासिल की।

  • कोहली ने इंटरनेशनल टी20 में 3500 रन पूरे किए। 
  • कोहली ने अपने टी20 करियर में 100 छक्के भी पूरे किए। रोहित शर्मा के बाद इस उपलब्धि को दर्ज करने वाले दूसरे भारतीय बन गए है। 
  • कोहली International t20 में शतक जड़ने वाले सबसे उम्रदराज भारतीय  बन गए है। उनसे पहले सुरेश रैना, रोहित शर्मा और केएल राहुल इस फॉर्मैट में शतक जड़ चुके है। 
  • कोहली International t20 में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए है। उनसे पहले यह रिकार्ड रोहित शर्मा (118) के नाम था। 
  • एशिया कप में सबसे ज्यादा बार 'मैन ऑफ द मैच' अवॉर्ड (6) जीतने वाले खिलाड़ी बने। 
  • International t20 में सबसे ज्यादा बार 'मैन ऑफ द मैच' का अवॉर्ड (13) जीतने वाले खिलाड़ी बने। 
  • एशिया कप T20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने।  
  • कोहली एशिया कप T20 में शतक जड़ने वाले इकलौते भारतीय और ओवरऑल दूसरे खिलाड़ी है। 
  • शतक लगाने के साथ ही कोहली एशिया कप 2022 में तीसरी बार 50 से अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। 
  • एशिया कप के दोनों फॉर्मेट (वनडे-183 और T20 -122) में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बने। 

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept