Virender Sehwag’s Birthday: 'नजफ़गढ़ के नवाब' से लेकर ‘मुल्तान के सुल्तान’ तक, कुछ यूं है सहवाग का क्रिकेट करियर

Publish Date: 20 Oct, 2022
Jagran Tv Virender Sehwag’s Birthday: 'नजफ़गढ़ के नवाब' से लेकर ‘मुल्तान के सुल्तान’ तक, कुछ यूं है सहवाग का क्रिकेट करियर

Virender Sehwag’s Birthday: भारत के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग आज अपना 44वां जन्मदिन मना रहे है। सहवाग क्रिकेट जगत के ऐसे क्रिकेटर के रूप में जाने जाते हैं, जो मैदान पर आते ही चौकों और छक्कों की बरसात कर देते थे। शोएब अख्तर और मलिंगा जैसे गेंदबाज को भी बुरी तरह से पीटने वाले सहवाग को दुनिया के खतरनाक बल्लेबाजों की लिस्ट में गिना जाता है। वीरेंद्र सहवाग को मुल्तान का सुल्तान भी कहा जाता है। इसकी वजह यह है कि उन्होंने साल 2004 में पाकिस्तान के मुल्तान में तिहरा शतक जड़ा था। इतना ही नहीं, वे भारत के इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टेस्ट करियर में दो तिहरे शतक जड़े हुए हैं। 

शानदार है क्रिकेट करियर 

वीरेंद्र सहवाग ने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत वनडे फॉर्मेट से की थी। 01 अप्रैल, 1999 में सहवाग ने पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला डेब्यू मैच खेला था। हालांकि, उन्होंने अपना टेस्ट करियर 2001 में दक्षिण अफ्रीका के साथ हुए मैच से शुरू किया था। वीरू ने भारत की तरफ से कुल 363 मैच खेले हैं, जिनमे उन्होंने  16,882 रन भी बनाए है। इस दौरान उन्होंने कुल 38 शतक भी लगाए हुए हैं, जिनमें 23 टेस्ट शतक और 15 वनडे शतक शामिल है। 

दर्ज किये कई बड़े रिकार्ड्स 

वीरेंद्र सहवाग भारत के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 200 से ज्यादा वनडे मैच खेलने के बावजूद भी उनका स्ट्राइक रेट100  से ऊपर है। सहवाग के आक्रमक अंदाज और घातक बल्लेबाजी के चलते उन्हें वीरू, नजफगढ़ के नवाब, मुल्तान के सुल्तान और जेन मास्टर ऑफ मॉडर्न क्रिकेट जैसे उपनामों से भी जाना जाता है। इसके अलावा सहवाग विश्व क्रिकेट में एकमात्र ऐसे खिलाड़ी है, जिन्होंने टेस्ट करियर में दो तिहरे शतक और वनडे में दोहरा शतक लगाया हुआ है। 

बतौर ओपनर हुए ज्यादा सफल 

क्रिकेट करियर की शुरुआत में सहवाग नीचे क्रम पर बल्लेबाजी करते थे, लेकिन बतौर ओपनर बल्लेबाजी के बाद तो उन्होंने अपने करियर में पीछे ही मुड़कर नहीं देखा और एक के बाद एक रिकार्ड बना डाले। सहवाग ने बतौर ओपनर सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और गौतम गंभीर जैसे बल्लेबाजों के साथ बल्लेबाजी की है और इन सभी खिलाड़ियों के साथ उन्होंने कई अच्छी पार्टनरशिप करते हुए भारत को अहम मैच भी जिताएं है। 

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept