Vladimir Putin का आज भारत दौरा, PM मोदी के साथ कई अहम मुद्दों पर हो सकती है चर्चा- Watch Video

Publish Date: 06 Dec, 2021 |
 

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज एक दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचेंगे, इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत करेंगे। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 21वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी पहुंचने वाले हैं। नवंबर 2019 में  BRICS शिखर सम्मेलन के मौके पर उनकी बैठक के बाद, पुतिन और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के बीच यह पहली आमने-सामने की बैठक होगी।


यहाँ कुछ प्रमुख बातें हैं जिनपर हो सकती है चर्चा- 

शिखर सम्मेलन के दौरान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भारत और रूस के बीच द्विपक्षीय संबंधों की स्थिति और संभावनाओं की समीक्षा करेंगे और दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे।

भारत और रूस के बीच कनेक्टिविटी, शिपिंग, अंतरिक्ष, सैन्य-तकनीकी सहयोग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, शिक्षा और संस्कृति जैसे मुद्दों सहित 10 से अधिक द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है।

भारत और रूस के सैन्य संबंधों को बढ़ावा देने के लिए, दोनों देश 7.5 लाख एके -203 असॉल्ट राइफलों की आपूर्ति पर समझौते पर हस्ताक्षर करने वाले हैं। शिखर सम्मेलन से कुछ दिन पहले, केंद्र ने भारत के रक्षा निर्माण में आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त उद्यम इंडो-रूसी राइफल्स प्राइवेट लिमिटेड के तहत उत्तर प्रदेश में एक कारखाने में एके -203 राइफल्स के निर्माण को मंजूरी दी।

एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणालियों और अन्य रक्षा समझौतों की डिलीवरी पर द्विपक्षीय ध्यान केंद्रित होने की उम्मीद है। भारत ने लंबी अवधि की सुरक्षा जरूरतों के लिए अक्टूबर 2019 में नई दिल्ली में 19वें भारत-रूस वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के दौरान पांच S-400 सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणालियों की खरीद के लिए रूस के साथ 5.43 बिलियन अमरीकी डालर के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे।



 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept