Weekly tech news: BSNL ने 3 शानदार प्लान किए लॉन्च, 100 रुपये से कम में 3GB डेटा

Publish Date: 09 Jul, 2021
Weekly tech news: BSNL ने 3 शानदार प्लान किए लॉन्च, 100 रुपये से कम में 3GB डेटा
Weekly Tech News: Jagran Hi-Tech में स्वागत है आपका। टेक्नोलॉजी (Technology) दुनिया में कुछ न कुछ न खास होता ही रहता है तो इस हफ्ते टेक्नोलॉजी (Technology) में क्या रहा खास बताएँगे आपको। 
 
1. BSNL ने 3 शानदार प्लान किए लॉन्च, 100 रुपये से कम में 3GB डेटा 
 
BSNL ने भारत में यूजर्स के लिए अपने प्रीपेड तीन नए प्लान लॉन्च किए हैं। ये प्लान ₹75 से शुरू होते हैं और ₹447 तक जाती हैं। इन स्पेशल टैरिफ वाउचर की कीमत 447, 94 और 75 है। नए प्रीपेड प्लान लॉन्च करने के अलावा, BSNL ने अपने 699 रुपये के प्लान वाउचर को भी रिवाइज किया है।
 
BSNL 447 प्रीपेड प्लान
 
BSNL का नया 447 प्लान बिना किसी डेली डेटा लिमिट के 100GB डेटा ऑफर करता है। यह अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग बेनिफिट के साथ प्रतिदिन 100 एसएमएस भी प्रदान करता है। इस प्लान के साथ सब्सक्राइबर्स को Eros Now का फ्री एक्सेस भी मिलता है। यह नया पेश किया गया प्लान 60 दिनों की वैलिडिटी के साथ आता है।
 
BSNL 94 प्रीपेड प्लान
 
BSNL ने अपने प्रीपेड ग्राहकों के लिए जो दूसरा प्लान लॉन्च किया है, उसकी कीमत 94 रुपये है। इस प्लान में कुल 3GB डेटा मिलता है। इसके अलावा, सब्सक्राइबर्स को 90 दिनों  के लिए 100 मिनट की वॉइस कॉलिंग मिलती है। एक बार समय सीमा समाप्त हो जाने के बाद, ग्राहकों को कॉलिंग के लिए 30 पैसे प्रति मिनट का पेमेंट करना होगा। इसके अलावा सब्सक्राइबर्स को BSNL Tunes का एक्सेस भी मिलेगा। हालांकि, यह फीचर सिर्फ 60 दिनों की वैलिडिटी के साथ आता है.
 
BSNL 75 प्रीपेड प्लान
 
यह प्लान 60 दिनों की वैलिडिटी के लिए 100 मिनट वॉयस कॉलिंग के साथ कुल 2GB डेटा ऑफर करता है। सब्सक्राइबर्स को इस प्लान के साथ BSNL Tunes का एक्सेस भी मिलता हैं।
 
Jagran Ho-Tech Podcast
 
 
 
2. दुनिया का पहला 3D Printed School बना
 
 
14Trees नामक अफ्रीकी अफोर्डेबल हाऊसिंग वेंचर ने मलावी देश में दुनिया का पहला 3D Printed School बनाया है। इसका डिजाइन उन स्टूडेंट्स और लोगों को पढ़ने के लिए जगह उपलब्ध करवाता है। यूनिसेफ के अनुमान के अनुसार, प्राइमरी स्कूल्स में कमी को दूर करने के लिए मलावी को 36,000 नई कक्षाओं की आवश्यकता है।  इस मांग को पूरा होने में 70 साल लग सकते हैं, 14Trees का मानना है कि 3डी प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी से ये समस्या को केवल 10 सालों में दूर किया जा सकता है। ये स्कूल मलावी के सलीमा जिले में स्क्रैच से बनाया गया था। दीवारों को खड़ा करने में 18 घंटे लगे।
 
3. 50 से ज्यादा अनचाहे कॉल और SMS करने पर लगेगा 10 हजार रुपए तक का जुर्माना
 
टेलीकॉम डिपार्टमेंट (DoT) इसके लिए एक रोडमैप तैयार कर रहा है। मोबाइल ग्राहकों को अनचाहे कॉल और SMS से बड़ी राहत मिलने वाली है। इसके तहत टेलीकॉम कंपनियां ग्राहक बढ़ाने के लिए यूजर्स को एक तय लिमिट से ज्यादा फोन कॉल और SMS नहीं कर सकतीं। यदि ऐसा होता है तो इसके लिए जुर्माना लगेगा। यूजर को 50 से ज्यादा फोन कॉल और SMS पर 10 हजार रुपए का जुर्माना लगेगा। 
 
4. Daiwa ने लॉन्च किया 4K स्मार्ट टीवी
 
 
Daiwa ने वेबओएस टीवी से पावर्ड यूएचडी स्मार्ट टीवी की अपनी रेंज की घोषणा की है। 4के यूएचडी स्मार्ट टीवी की कीमत 43,990 रुपये है और यह भारत के प्रमुख रिटेल स्टोर्स और इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.daiwa.in. पर उपलब्ध होगा। इसमें सबसे पहले शामिल हैं D50U1WOS, 50इंच(126सेमी) 4के यूएचडी स्मार्ट टीवी जो वेबओएस टीवी से पावर्ड है और जिसमें थिनक्यू एआई, वॉयस असिस्टेंस और मैजिक रिमोट है।  
 
5. 10000 रुपये से कम कीमत में Realme लॉन्च करेगी 5G स्मार्टफोन
 
अभी 5जी की कमर्शियल लॉन्चिंग का इंतजार भारत में है लेकिन पिछले डेढ़ सालों में भारतीय बाजार में 50 से अधिक 5जी स्मार्टफोन लॉन्च हो गए हैं। कई लोगों के 5जी फोन पुराने भी हो गए लेकिन 5जी का फीचर इस्तेमाल नहीं कर पाए। अब रियलमी ने कहा है कि वह भारत में 10,000 रुपये से कम कीमत में 5जी स्मार्टफोन पेश करेगी। फोन की लॉन्चिंग 2022 में होगी।
 
6. Boat Watch Xtend स्मार्टवॉच हुई लॉन्च
 
दुनियाभर में Smartwatch के ट्रेंड को देखते हुए ज्यादातर कंपनियां नए फीचर्स के साथ अपनी स्मार्ट वॉच लॉन्च कर रही हैं।  इसी के साथ BoAt ने भी भारत में अपनी लेटेस्ट Watch Xtend स्मार्टवॉच को कंपनी के लेटेस्ट वियरेबल प्रोडक्ट के रूप में लॉन्च किया है। BoAt Watch Xtend की शुरुआती कीमत 2,999 रुपये है और यह ऑलिव ग्रीन, सैंडी क्रीम, पिच ब्लैक और डीप ब्लू रंगों में आता है। यह अमेज़ॅन एलेक्सा वॉयस असिस्टेंट को सपोर्ट करती है और यूजर्स इस बैंड पर रिमाइंडर, अलार्म और बहुत कुछ सेट कर सकते हैं। यह हार्ट रेट ट्रैकिंग, SpO2 मॉनिटरिंग, स्लीप मॉनिटरिंग और 14 फिटनेस मोड को सपोर्ट करता है, जिसमें इनडोर वॉकिंग, आउटडोर वॉकिंग, हाइकिंग, आउटडोर साइकिलिंग, योगा, और बहुत कुछ शामिल हैं। 

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept