Weekly tech news: भारत में Nokia 5.4, Power Earbuds Lite लॉन्च, Twitter के देसी वर्जन Koo App का बढ़ा क्रेज

Publish Date: 11 Feb, 2021
Weekly tech news: भारत में Nokia 5.4, Power Earbuds Lite लॉन्च, Twitter के देसी वर्जन Koo App का बढ़ा क्रेज

Weekly tech news: हमारी ज़िन्दगी को टेक्नोलॉजी (Technology) ने बहुत आरामदायक बना दिया है। बिना गैजेट्स के जीवन बिताने के बारे में हम सोच भी नहीं सकते। हमारा जो lifestyle है, जो भागदौड़ भरी ज़िन्दगी है उसमे टेक्नोलॉजी (Technology) का बहुत बड़ा role है। तो Jagran Hi-Tech में आपका स्वागत है। इस हफ्ते टेक्नोलॉजी (Technology) में क्या रहा खास पता चहलेगा। 

 

सुने HiTech पॉडकास्ट 

 

1. भारत में लम्बे इंतज़ार के बाद Nokia 5.4, Nokia 3.4 और Power Earbuds Lite लॉन्च


भारत में लम्बे इंतज़ार के बाद Nokia 5,4, Nokia 3.4 और Nokia Power Earbuds Lite को लॉन्च कर दिया गया है। इनकी इंडिया के मार्किट में लम्बे समय के बाद एंट्री हुई है। आपको बता देते है कि Nokai 3.4 मोबाइल फोन को सितम्बर 2020 में लॉन्च किया गया था, यह लॉन्च ग्लोबल था, इसके बाद कंपनी ने अपने Nokia 5.4 को दिसम्बर में लॉन्च किया था। बुधवार 10 फरवरी को HMD Global ने भारत में बजट रेंज के दो धांसू स्मार्टफोन Nokia 3.4 और Nokia 5.4 के साथ ही बेहतरीन खूबियों और पावरफुल बैटरी से लैस Nokia Power Earbuds Lite भी लॉन्च कर दिया। भारत में Nokia Power Earbuds Lite को  3,599 रुपये में लॉन्च किया गया है। 

2. भारत में  Twitter के देसी वर्जन Koo App का बढ़ा क्रेज 


पिछले कुछ समय से Twitter और सरकार के बीच काफी विवाद देखने को मिल रहा है। कू ऐप (Koo App) इसी बीच इन दिनों  काफी चर्चा में आ गई है। कू ऐप (Koo App) को ट्विटर का देसी विकल्प कहा जा रहा है। आत्मनिर्भर भारत की ओर कदम बढ़ाते हुए अप्रमेय राधाकृष्ण और उनकी टीम Koo ऐप को पेश किया है। रातों-रात Koo की डाउनलोडिंग भारत में बढ़ गई है। Koo के को-फाउंर मयंक बिदावत के मुताबिक Koo के डाउनलोंडिंग पिछले दो दिनों में 10 गुना की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। पिछले साल मार्च में इस इंडियन माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट को अप्रमेय राधाकृष्ण और मयंक बिदावतका ने डेवलप किया था। कू ऐप (Koo App) में कई भारतीय भाषाओं का भी सपोर्ट दिया गया है। फिलहाल कू में तेलुगु, कन्नड़, बंगाली, तमिल, मलयालम, गुजराती, मराठी, पंजाबी, ओड़िया और आसामी का सपोर्ट मौजूद है. Koo ऐप में यूजर्स प्लेटफॉर्म पर पोस्ट, वीडियो और फोटेज शेयर कर सकते हैं।  यूजर्स ट्विटर की ही तरह Koo पर भी एक दूसरे से DMs के जरिए चैट कर सकते हैं।  

3. चीन ने रोहन सेठ का बनाया ऐप clubhouse बैन किया

चीन में अमेरिकी ऐप clubhouse को प्रतिबंधित कर दिया गया है। इस ऑडियो चैट बेस्ड ऐप को अमेरिका में रहने वाले भारतीय रोहन सेठ ने पॉल डेविडसन के साथ मिलकर बनाया था। मार्च 2020 Clubhouse लॉन्च हुआ था।  Clubhouse को दुनियाभर में काफी पसंद किया जा रहा है। वही चीन में इस ऐब के बैन के बाद Clubhouse को लेकर काफी चर्जा हो रही है। clubhouse के लिए अब Facebook आगे आया है। मौजूदा वक्त में Clubhouse  केवल iOS बेस्ड डिवाइस के लिए उपलब्ध है। ऐसे में Facebook की तरफ से iOS के साथ ही एंड्राइड बेस्ड डिवाइस के लिए नया ऑडियो चैट ऐप लॉन्च किया जा सकता है।


4. डिजिटल लेनदेन में PhonePe ऐप ने बाजी मारी 

जनवरी 2021 में WhatsApp पेमेंट फीचर को नुकसान उठाना पड़ा है। NPCI की ओर से जारी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के डेटा के मुताबिक WhatsApp से होने वाले यूपीआई बेस्ड डिजिटल लेनदेन में दिसंबर 2020 के मुकाबले जनवरी में 2021 में करीब 31 फीसदी की गिरावट दर्ज की जा रही है। 5,60,000 ट्रांजैक्शन इस दौरान हुये, जो कि दिसंबर में 8,10,000 थे। वही दूसरी तरफ PhonePe लगातार लीडिंग UPI ऐप बना हुआ है। वही PhonePe के बाद इस लिस्ट में दूसरा नाम Google Pay का आता है। 

5. चीन अमेरिका में 6G लॉन्चिंग की तैयारी

 भारत को 5G सर्विस की लॉन्चिंग का लंबे वक्त से इंतजार है। वही, चीन और अमेरिका ने अपने यहां 6G सर्विस लॉन्च करने की तैयारी शुरू कर दी है। जहां, पिछले लंबे वक्त से चीन 6G को लेकर काम कर रहा है। कनाडा में चीन की कंपनी Huawei का 6G रिसर्च सेंटर हैं, जहां तेजी से 6G टेक्नोलॉजी पर काम हो रहा है। बात करे अमेरिका की तो अमेरिका ने ट्रंप प्रशासन के दौर में ही 6G टेक्नोलॉजी पर काम करना शुरू कर दिया था। बीते साल अक्टूबर से 6G टेक्नोलॉजी पर काम कर रहा है। अमेरिका में 6G की लॉन्चिंग के लिए ATIS यानी द अलायंस फॉर टेलीकम्युनिकेशन्स इंडस्ट्री सॉल्यूशन्स का गठन किया गया है।

6. दिल्ली की कंपनी ने लॉन्च किया ई-स्कूटर

बाजार में दिल्ली बेस्ड इलेक्ट्रिक टू व्हीलर मेकर कोमाकी ने नई हाई स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर कोमाकी SE को लॉन्च किया है। इसकी एक्स -शोरूम कीमत 96 हज़ार रुपए है। कंपनी कोमाकी कहना है कि SE का मुकाबला पारंपरिक 125 सीसी स्कूटर्स के साथ होगी। यह 3kW BLDC इलेक्ट्रिक मोटर और डिटैचेबल लिथियम आयन बैटरी पैक से लैस है। इसमें 85 किमी प्रति घंटा की टॉप स्पीड और सिंगल चार्ज में 95-125 किमी की रेंज मिलेगी।

7. भारत में Noise Colorfit Pro 3 ब्लड ऑक्सीजन सेंसर के साथ लॉन्च

भारत में टेक कंपनी Noise ने अपनी शानदार स्मार्टवॉच Colorfit Pro 3 लॉन्च कर दी है। स्मार्टवॉच Colorfit Pro 3  को जेट ब्लैक, ब्लू, स्मोक ग्रे, ग्रीन रोज पिंक और रेड कलर ऑप्शन में है। Colorfit Pro 3 स्मार्टवॉच में SpO2 सेंसर दिया गया है, जो लगातार स्ट्रेस के साथ-साथ ब्लड में ऑक्सीजन की मात्रा को मापता है। यूजर्स को इसके अलावा वॉच में 210mAh की बैटरी मिलेगी। न्वाइज कलरफिट प्रो 3 की असल कीमत 5,999 रुपये है। इंट्रोडक्टरी ऑफर के तहत ग्राहक इस वॉच को 3,999 रुपये में खरीद सकते हैं। यह स्मार्टवॉच Colorfit Pro 3 कंपनी की वेबसाइट, अमेजन इंडिया और फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध है। 

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept