WHO की चेतावनी: Corona और Monkeypox बड़ी चुनौती, एक्शन मोड में भारत सरकार

Publish Date: 28 Jul, 2022 |
 

Monkeypox Virus in India: देश में मंकीपॉक्स (Monkeypox) का खतरा बढ़ता जा रहा है, इसीलिए मंकीपॉक्स के रोगियों और उनके संपर्क में आए लोगों के लिए केंद्र सरकार की ओर से पहले ही दिशा-निर्देश (Monkeypox Guideline) जारी किए गए हैं। 

राजधानी दिल्ली में भी मिल चुका है मंकीपॉक्स

बता दे कि देश की राजधानी दिल्ली में 24 जुलाई को मंकीपॉक्स का एक मामला सामने आया था, जिसके बाद राजधानी में हडकंप मच गयी थी। इस नए केस के पाए जाने के बाद देश में ऐसे रोगियों की कुल संख्या चार हो गई है।  जिसे देखते हुए केंद्र की ओर जारी इन दिशा-निर्देशों में 21 दिन का आइसोलेशन (Isolation), तीन लेयर का मास्क पहनना (Wearing Mask), हाथ साफ रखना, घावों को पूरी तरह से ढककर रखना और उनके पूरी तरह से ठीक होने का इंतजार करना शामिल है। 

मंकीपॉक्स के मुख्य लक्षण? 

मंकीपॉक्स के लक्षण की बात करें, तो इसके लक्षणों में आमतौर पर बुखार, सिरदर्द, पीठ दर्द और शरीर की एनर्जी में कमी महसूस होना आदि शामिल हैं। इसके अलावा मुख्य रूप से दानों का विकास होना, जो कि दो से तीन सप्ताह तक रह सकते हैं।

यह दाने चेहरे, हाथों की हथेलियों, पैरों के तलवों, आंखों, मुंह, गले, कमर और शरीर के जेनेटिल और/या एनल हिस्‍सों पर हो सकते हैं। सबसे चिंताजनक वाली बात तो यह है की इन दानों की संख्या एक से कई हजार तक हो सकती है। 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept