Women's Asia Cup 2022: कप्तान Harmanpreet Kaur समेत इन 5 खिलाड़ियों पर रहेंगी सबकी नजरें

Publish Date: 29 Sep, 2022
Jagran Tv Women's Asia Cup 2022: कप्तान Harmanpreet Kaur समेत इन 5 खिलाड़ियों पर रहेंगी सबकी नजरें

Women's Asia Cup 2022: 1 अक्टूबर से महिला एशिया कप की शुरुआत होने जा रही है। ऐसे में इस टूर्नामेंट को लेकर फैंस अभी से उत्साहित है। दरअसल, महिला एशिया कप का आखिरी टूर्नामेंट साल 2018 में खेला गया था। इसके अगले 2 साल बाद इस टूर्नामेंट का आयोजन होना था, लेकिन कोरोना के चलते उस साल इसका आयोजन नहीं हो सकता। जिस कारण इस साल लगभग 4 साल बाद इस टूर्नामेंट का आयोजन बांग्लादेश में हो रहा है। इस बार भारत, पाकिस्तान समेत कुल 7 टीमें इस टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही है। 

वहीं, इस बार महिला क्रिकेट टीम से भारतीय फैंस को यह आशा है कि महिला क्रिकेट टीम इस एशिया कप की ट्रॉफी को जीतकर एक बार फिर से भारत का नाम रोशन करेगी। इसके साथ ही पिछले महीने पुरुष एशिया कप में भारतीय टीम की शर्मनाक हार का बदला भी हमारी टीम की महिला खिलाड़ी लेंगी, इस बात को लेकर भी लोग महिला एशिया कप को उम्मीद लगाएं बैठे है। 

7 बार एशिया की चैंपियन बनने को बेताब टीम इंडिया 

भारत की महिला क्रिकेट टीम घोषित हो चुकी है, जिसके अनुसार टीम की कमान हरमनप्रीत के हाथों में सौंपी गई है, जबकि टीम की उपकप्तान की जिम्मेदारी स्मृति मंधाना के कंधों पर है। ऐसे में इस भारतीय महिला टीम में बेहतरीन खिलाड़ियों के मौजूद होने से ऐसी उम्मीदें जताई जा रही है कि टीम इस ट्रॉफी को जीतकर कुल 7 बार एशिया की चैंपियन टीम बन सकती है। 


इन 5 खिलाड़ियों पर है सबकी नजरें 

हालांकि, भारतीय टीम में कुछ ऐसी भी खिलाड़ी है। जिनके प्रदर्शन पर सभी देशवासियों की नजरें इस एशिया कप से पहले टिकी है। टॉप 5 खिलाड़ियों की बात करें तो इस लिस्ट में पहला नाम कप्तान हरमनप्रीत का है, जो अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी को लेकर जानी जाती है। हरमनप्रीत कौर ने अबतक 132 T20 मैच खेले है, जिसमें उन्होंने 2602 रन भी बनाए है। यह आंकड़े बताते है कि हरमनप्रीत कौर टीम इंडिया के लिए कितनी महत्वपूर्ण खिलाड़ी है। 

2. स्मृति मंधाना

अगला नाम टीम की ओपनर बल्लेबाज स्मृति मंधाना का है, जिन्होंने कई अहम मैचों में बड़ी पारियां खेलकर टीम को जीत दिलाई है। स्मृति ने अबतक 95 T20 मैच खेले है, जिसमें उन्होंने 2303 रन भी बनाए है।

3. शेफाली वर्मा 

तीसरे नंबर पर शेफाली वर्मा है, जो कि टीम इंडिया की वीरेंद्र सहवाग के नाम से भी जानी जाती है। खासकर छोटे फॉर्मेट में तो शेफाली वर्मा की बल्लेबाजी और भी खतरनाक हो जाती है। शेफाली ने अबतक इस फॉर्मेट में 40 T20 मैच खेले है, जिसमें उन्होंने 925 रन बनाए है। खास बात तो यह है कि इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 137 का है। 

4. दीप्ति शर्मा

इस लिस्ट में अगला नाम दीप्ति शर्मा का है। जो T20 इंटरनेशनल के इस फॉर्मेट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली दूसरी खिलाड़ी गेंदबाज है। दीप्ति शर्मा 69 मैच खेलकर अब तक 68 विकेट ले चुकी है। दीप्ति से पहले इस लिस्ट में केवल पूनम यादव का नाम है। जिन्होंने इस फॉर्मेट में 98 विकेट लिए है। 

5. राधा यादव 

इस लिस्ट में एक नाम और भी शामिल है, यह नाम राधा यादव का है। जिनके ऊपर टीम की अहम जिम्मेदारी भी है। राधा यादव अपनी जबरदस्त बोलिंग के लिए जानी जाती है। राधा यादव ने 51 मैच खेलकर अब तक कुल 61 विकेट हासिल किए है। ऐसे में यह आंकड़े बताते है कि राधा यादव विरोधी टीम के बल्लेबाजों के छक्के छुड़ाने का दम रखती है। 

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept