Yamaha YZF-R15 लेने से पहले जानें इस बाइक की दो बड़ी खामियां

Publish Date: 24 Nov, 2021 |
 

जापानी वाहन निर्माता Yamaha ने भारत में हाल ही में R15 की चौथी पीढ़ी को लॉन्च किया है, जो एक दशक से भी अधिक समय से अपनी श्रेणी में सबसे स्पोर्टी मोटरसाइकिल बनी हुई है। हालाँकि, V4 की कीमतों में Rs 15,000 तक की वृद्धि हुई है, जिससे यह अपनी श्रेणी (160-cc) की सबसे महंगी उत्पाद बन गई है। Yamaha कैसे कीमत को सही ठहराती है? पांच प्रमुख बदलावों को समझने के लिए देखें यह रिव्यु

 Yamaha YZF-R15 का लुक शानदार

नए R15 का लुक बड़े R7 से प्रेरित है और अब इसे नया फेयरिंग डिज़ाइन मिलता ह। बाइक पहले की तुलना में बड़ी और आक्रामक दिखती है, और सामने की तरफ बिल्कुल नया द्वि-प्रोजेक्टर एलईडी (LED) हेडलैंप मिलता ह।  हेडलैंप की रोशनी पहले से बेहतर और आपको R15 के पंज कलर ऑप्शन मिलेंगे, जिसमें नया स्पेशल M एडिशन भी शामिल है। हमारी परीक्षण यूनिट racing blue थी, और इसके टैंक पर मैट फ़िनिश आकर्षक लग रहा थ।

Yamaha ने R15 में तीन बड़े मैकेनिकल बदलाव किए हैं, और ये सभी सेगमेंट-फर्स्ट हैं। नया 37-mm, अपसाइड डाउन फ्रंट (USD) फोर्क उच्च गति पर शानदार स्थिरता प्रदान करता है। क्विकशिफ्टर जोड़ने के कारण टॉप रेव बैंड पर गियर शिफ्टिंग मज़ेदार है|  Yamaha R15 में ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम जोड़ा गया है जो खराब और असमान सड़कों पर नियंत्रित सवारी को बनाए रखने में मदद करेगा।

डिज़ाइन में किए गए हैं बदलाव

V4 में दिया गया 155-cc, सिंगल-सिलेंडर इंजन BS6 अपडेट जैसा ही है। मोटर चुस्त (revv-happy) है, और इसके साथ आने वाले 6-speed gearbox में स्लिपर क्लच का ऑप्शन है। Yamaha की पेटेंटेड VVA तकनीक (वेरिएबल वॉल्व एक्चुएशन) 7,500 rpm के बाद किक इन होती है, जो पूरी रेंज में जोरदार टॉर्क की आपूर्ति उपलब्ध कराता है।

R15 V4 का वजन (142 किलो) है और इसका माप V3 के बराबर है। हालाँकि, डिज़ाइन को भारी रूप से संशोधित किया गया है। नया टैंक और फेयरिंग बड़े R7 से प्रेरित है और फ्रंट में तैनात bi-प्रोजेक्टर हेडलाइट और नए LEDs के कारण R15 पहले से भिन्न दिखता है।

एरोद्य्नमिकाली (Cd), R15 V4 का स्कोर V3 से बेहतर है। आसान पहुंच के लिए क्लिप-ऑन हैंडलबार्स को थोड़ा चौड़ा किया गया है, हालांकि, कमिटेड राइडिंग पोस्चर में कोई बदलाव नहीं आया है।

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept