Ather Energy Electric Scooter Plant: छोटा सा स्टार्टअप कैसे बनी बड़ी कंपनी ?

Publish Date: 17 Feb, 2021 |
 

Ather Energy Electric Scooter Plant: पहला made-in-india और दूसरा इलेक्ट्रिक व्हीकल इन दोनों की अगर आप आपस में जुगलबंदी करवा दें तो सरकार भी आपकी ओर खींची चली आएगी और ऐसा ही कुछ हमें एक इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर स्टार्टअप Ather Energy से देखने को मिला है, जिसकी शुरुआत एक छोटी investment से हुई थी और आज ये कंपनी हजारों लोगों को नौकरी देने के लिए तैयार है।

Ather energy की शुरुआत 2013 में IIT Madras से हुई थी और अब कंपनी ने 142 डॉलर मिलियन की फंडिंग जोड़ ली है, जिसमें इस कंपनी को फंडिंग देने वाली सबसे पहले Hero Motocorp का नाम है। इसके अलावा Tiger Global और फ्लिपकार्ट के फाउंडर सचिन और बिन्नी बंसल भी Ather में हिस्सेदारी हैं। Ather के पोर्टफोलियो में फास्ट इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक स्कूटर्स और ईवी चार्जिंग नेटवर्क शामिल हैं।

Ather Energy ने बेंगलुरू में अपने छोटे से प्लांट से शुरुआत करके अब 130 करोड़ रुपये की लागत में 1,23,000 Sq फीट का प्लांट तमिलनाडु के होसुर में नई Facility खोल कर प्रोडक्शन भी शुरू कर दिया है। जहां कंपनी सालाना 1,10,000 वाहनों और 1,20,000 बैटरीज को बना रही है।

फिलहाल Ather energy में करीब 900 से ज्यादा लोग काम कर रहे हैं और Ather अपने इस नए होसुर प्लांट में अगले पांच वर्षों में 4,000 से ज्यादा लोगों को नौकरी देगी ही, साथ ही इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को लेकर ट्रेनिंग भी देगी। कुल मिलाकर कंपनी अगले पांच वर्षों में 635 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रही है।

2019 में कंपनी अपने प्लांट में हर महीने 750 यूनिट्स बनाती थी, 2020 में कंपनी हर महीने  1,750 यूनिट्स बनाने लगी और साथ ही Ather 450X और डीलरशिप मॉडल को पेश किया। साल 2021 में कंपनी ने होसुर में नए प्लांट की शुरुआत की और यहां कंपनी हर महीने 9,200 यूनिट्स की मैन्युफैक्चरिंग कर रही है। यानी हर 4.30 घंटे में कंपनी एक Ather स्कूटर बना रही है।

Ather ने Tamil Nadu सरकार के साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी के तहत समझौता ज्ञापन (MoU) साइन किया है और इस प्लांट में Ather 450 Plus और 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर की मैन्युफैक्चरिंग की जा रही है। Ather 450x एक प्रीमियम स्कूटर है जिसकी टॉप स्पीड 80 kmph है। कंपनी ने इसमें 7 इंच का टचस्क्रीन डैशबोर्ड, 4G कनेक्टिविटी, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, ऑन-बोर्ड नेविगेशन, पार्किंग असिस्ट और ओवर-द-एयर अपग्रेड्स शामिल किए हैं। 1 बार फुल चार्ज होने पर ये स्कूटर 85 km तक आसानी से चल जाता है। 

Ather Energy इकलौती ऐसी ईवी OEM है जिसने अपने इस प्लांट के साथ खुदकी बैटरी पैक्स बनाना शुरू की हैं और कंपनी ने लिथियम आयन बैटरी की मैन्युफैक्चरिंग और डिजाइन के लिए 13 पैटेंट फाइल किए हैं। Ather 450X में इस्तेमाल होने वाली 2.9 kWh की बैटरी में 21,700 टाइप के लिथियम-आयन सेल्स का इस्तेमाल होता है, जिसके चलते ये बैटरी हाई-एनर्जी डेंसिटी, चार्ज और डिस्चार्ज रेट्स एनब्लिंग फास्ट चार्जिंग और हाई परफॉर्मेंस को सपोर्ट करती है। 

Ather Energy फिलहाल 15 राज्यों के 27 शहरों में मौजूद है और इस साल के अंत तक कंपनी 40 शहरों में मौजूद हो जाएगी।

 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept