Audi Q2 2020 Review: फन-टू-ड्राइव वाली लग्जरी कॉम्पैक्ट क्रोसओवर

Publish Date: 31 Oct, 2020 |
 

वैश्विक स्तर पर चार साल पहले पेश करने के बाद आखिरकार भारत में Audi Q2 आ चुकी है। हालांकि, ये पहले लॉन्च हो जाती लेकिन लॉकडाउन के चलते थोड़ी देरी हो गई। कंपनी इस गाड़ी के साथ उन लोगों को टार्गेट करना चाहती है, जो किफायती कीमत पर लग्जरी गाड़ियों के मालिक बनना चाहते हैं। और इस रिव्यू में हम उन्हीं लोगों की मदद करेंगे और बताएंगे कि क्या ये गाड़ी आपको खरीदनी चाहिए या नहीं। Audi Q2 भले ही इंटरनेशनल मार्केट में फेसलिफ्ट वर्जन में आ गई है, लेकिन भारत में ये प्री-फेसलिफ्ट वर्जन में आई है।

 

Audi Q2 लगभग 4.3 मीटर लंबी है, 1.5 मीटर ऊंची है और 1.8 मीटर चौड़ी है। लंबाई और ऊंचाई के हिसाब से भारत में बेची जाने वाली अधिकांश कॉम्पैक्ट एसयूवी से थोड़ी छोटी नजर आती है, लेकिन इसकी चौड़ाई Q2 पर काफी ज्यादा बोल्ड लुक देती है। इस एसयूवी में आपको T-शेप वाले हेडलाइट्स और टेललाइट्स, साइड में उठे हुए व्हील आर्च और दरवाजों और सी-पिलर पर पियानो ब्लैक फिनिश का इस्तेमाल इसे काफी जबरदस्त लुक देता है। 17-इंच के एलॉय व्हील्स इसे ठीक-ठाक लुक देते हैं, मगर कंपनी इन्हें थोड़ा और बेहतर कर सकती थी। फ्रंट लुक्स की तुलना में रियर की स्किड प्लेट और दो एग्जॉस्ट काफी आकर्षक लुक देते हैं। ब्लैक स्टाइलिंग के साथ कार का एस-लाइन एक्सटीरियर Q2 के लुक को और ज्यादा निखारता है।

 

Audi Q2 के इंटीरियर की बात करें तो ये काफी हद तक बाहरी डिजाइन के साथ बेहतरीन लगता है। ब्लैक केबिन आपका इंतजार कर रहा होता है और ये काफी ज्यादा स्पेशियस लगता है। Q2 में काफी सारे ऐसे फीचर्स हैं जो Audi के कई मॉडल्स में आप पहले ही देख चुके होंगे। डे/नाइट मोड के साथ वर्चुअल कॉकपिट दिया गया है जिन्हें आप अपने पसंद के अनुसार सेट कर सकते हैं और साथ ही इसमें ऑडी का मल्टीमीडिया इंटरफेस भी शामिल किया गया है जो नेविगेशन प्लस के साथ आता है। इन्फोटेनमेंट सिस्टम का साइज ज्यादा बड़ा नहीं है और ना ही ये टचस्क्रीन है, लेकिन आप इसे इस्तेमाल करने के लिए नीचे दिए गए राउंडेड नॉब्स से इस्तेमाल कर सकते हैं और ये एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ आता है। गाड़ी के केबिन को प्रीमियम फिनिश देने के लिए केबिन में काफी बेहतरीन लेदर और प्लास्टिक क्वालिटी का इस्तेमाल किया है। कहीं से भी ये आपको सस्ती नहीं लगेगी। बटन हो या डायल, लेदर के स्टीयरिंग व्हील और स्पोर्टी सीटें, ये सब काफी जबरदस्त इसमें मिलती हैं।

 

ड्राइवर सीटें इलेक्ट्रकली एडजस्टेबल नहीं है, लेकिन सबसे बेहतरीन आपको इसका इन्फोटेनमेंट सिस्टम लगता है, जो कि इसे एक भविष्य में आने वाली कारों की तरह लुक देता है। गाड़ी में वायरलेस चार्जर और 180 वाट वाले 10 स्पीकर्स का सराउंड सिस्टम मिलता है, जो कि बेहतरीन साउंड क्वालिटी देता है। कंपनी ने इसमें इलेक्ट्रकली सनरूफ भी दिया है, लेकिन आप 1.5 लाख रुपये अतिरिक्त खर्च करके पैनोरामिक सनरूफ भी लगवा सकते हैं। इसमें सबसे बेहतरीन Quatrro बैज के साथ डैश पर डिजाइन और रोटरी AC वेंट्स लगे जो घुमाकर बंद होते हैं।

 

दूसरी पंक्ति की बात करें तो यहां जगह ठीक-ठीक मिलती है। आराम आपको पूरा मिलता है और 6 फीट वाले इंसान के लिए घुटने और सर पर पर्याप्त जगह मिलती है। पर सीटें थोड़ी चौड़ी होती तो और बेहतर होता। रियर सीटें सीधी हैं जिसके चलते लंबी यात्रा पिछली सीट पर थकावट भरी हो सकती है। कई लग्जरी कारों में टाइप सी चार्जिंग स्लॉट मिल रहे हैं और ऐसे में Q2 की दूसरी रो में भी ऐसे दो स्लॉट्स के अलावा एक 12 वॉल्ट का सॉकेट भी मिलता है। हालांकि, यहां ऐसी वेंट नहीं है, लेकिन डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल पीछे तक बेहतरीन ठड़क देता है। रियर यात्रियों के लिए तीन एडजस्टेबल हेडरेस्ट और 3-प्वाइंट सीट बेल्ट मिलती हैं, लेकिन ट्रांसमिशन टनल के चलते बीच में बैठने वाले व्यक्ति को थोड़ी परेशानी हो सकती है।

 

जैसे ही आप Q2 के ड्राइव सीट पर बैठते हैं तो पहली चीज जो आपका ध्यान खींचेगी वो है इसका A-पिलर जिसके चलते आपको रोड का व्यू काफी बेहतरीन मिलता है। सीट काफी ऊंची है और मुझ जैसे छोटी हाईट वाले ड्राइवर्स के लिए सोने पे सुहागा वाली बात हो गई। पर लंबी हाईट वाले भी यहां बैठकर काफी खुश होंगे। तो अब इंजन की बात करते हैं गाड़ी सिर्फ एक इंजन विकल्प में आती है... 2.0 लीटर 4-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन और ये इंजन ऑडी, स्कोडा और फॉक्सवैगन की कई गाड़ियों में भी मिलता है। इंजन 190 bhp के साथ 320 Nm का टॉर्क देता है और इस इंजन की खासियत इसका रिफाइनमेंट लेवल है। 7-स्पीड DSG गियरबॉक्स दिया है, जो कि आपके ड्राइव के एक्सपीरियंस को और ज्यादा बढ़िया बनाता है। कार में कोई मैनुअल ट्रांसमिशन नहीं है, पर इसमें आपको पैडल शिफ्टर्स मिलते हैं, जिसके चलते आप महज कुछ सेकंड्स में 0-100 kmph की स्पीड पा सकते हैं। कार में ऑल-व्हील ड्राइव क्वाट्रो सिस्टम भी शामिल किया है जो चारों पहियों पर पावर सप्लाई करता है और इसी वजह से आप इसके साथ ऑफ-रोडिंग का भी मजा ले सकते हैं।

 

तेजी से गाड़ी को मोड़ते हो तो ये आपका confidence लेवल थोड़ा जरूर गिरा देती है, लेकिन स्टीयरिंग निश्चित रूप से एक बेहतर प्रतिक्रिया देता है। हालांकि, हाईवे पर अगर आप सीधी सड़कों पर चलते हैं तो ये आपका Confidence बनाए रखती है और तेज रफ्तार पर Stable रहती है। एक कॉम्पैक्ट साइज होने के चलते तेज रफ्तार पर काफी आराम भी फील करते हैं और गाड़ी के ड्राइविंग बिहेवियर को अपने अनुसार बनाने के लिए इसमें दिए गए 5 ड्राइव मोड्स - कम्फर्ट, एफिशिएंसी, डायनामिक, ऑटो और इंडिविजुअल को चुन सकते हैं। हम मोड्स पर इंजन का character बदला हुआ दिखने लगता है। कुल मिलाकर ये गाड़ी काफी पावरफुल नजर आती है और audi की बाकी महंगी गाड़ियों की तरह इसमें भी दी गई Quattro ऑल-व्हील ड्राइव टेक्नोलॉजी की बात ही अलग है।

 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept