अपनाएं ये 5 टिप्स, बढ़ जाएगा बाइक का 10 से 20% माइलेज

Publish Date: 10 Jun, 2021 |
 

कोविड-19 लॉकडाउन की वजह से जहां पेट्रोल डीजल की बिक्री कम हुई है तो वहीं इनकी कीमतों में भी तेजी से बढ़ोतरी देखी जा रही है। कई राज्यों में तो पेट्रोल 100 रुपये से भी पार चला गया है। अब ऐसे में आम आदमी क्या करे? कोविड के दौर में डर-डर कर शेयर्ड व्हीकल्स का इस्तेमाल करे या फिर पर्सनल व्हीकल से अपनी सुरक्षा करें... पर पेट्रोल की मार आम आदमी पर भार बन रही है... इसलिए हम हमेशा वो खबर लेकर आते हैं जिससे आपको फायदा हो और आपका फायदा ही जागरण हाईटेक का उद्देश्य है। इस वीडियो में हम उन लोगों के लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जो अपनी मोटरसाइकिल का माइलेज बढ़ाना चाहते हैं... खैर इनमें से कई सारी टिप्स आपको पहले से पता होंगी लेकिन काम के बोझ से आप भी उन्हें अनदेखा करने लगते हैं।


1. स्पीड लिमिट ध्यान में रखते हुए तेज गति से बचें

गाड़ी चलाते वक्त हमेशा स्पीड लिमिट को ध्यान में रखते हुए एक ही स्पीड बरकरार रखें। अक्सर लोगों को माइलेज की दिक्कत शहरों में आती है और शहरों में हाईवे की स्पीड लिमिट ज्यादा से ज्यादा 80 kmph रहती है। ऐसे में अगर 60 से 70 के बीच अपनी गाड़ी की स्पीड बरकरार रखते हैं तो तो फ्यूल की बचत होगी और कोशिश करें कि बार-बार क्लच का इस्तेमाल न किया जाए।


2. गाड़ी ने ना रखें फालतू सामान

अक्सर लोग गाड़ी के बूट या फिर पिछली सीटों पर फालतू सामान रखे रहते हैं। इससे गाड़ी का वजन बढ़ने के साथ ही माइलेज पर भी फर्क देखा जाता है। कोशिश करें जो जरूरत का सामान हो वही अपनी गाड़ी में रखें।


3. गूगल मैप्स का करें इस्तेमाल

गूगल मैप्स की मदद से एक तो आपको सही समय में सही स्थान पर पहुंचने में आसानी होती है। साथ ही इस टेक्नोलॉजी से आपको रास्तों में मौजूद ट्रैफिक का भी आसानी से पता चल जाता है, जिसके चलते आप हैवी ट्रैफिक से बच सकते हैं। ऐसे में आप टाइम के साथ-साथ अपनी गाड़ी का फ्यूल भी बचा सकते हैं।


4. समय पर सर्विस/ऑरिजनल पार्ट्स का करें इस्तेमाल

हमेशा आपको अपनी कार की सर्विस समय पर करानी चाहिए और कोशिश करें की लोकल जगह पर सर्विस ना करा कर कंपनी के सर्विस सेंटर में अपनी गाड़ी की सर्विस कराएं। लेकिन, बाहर सर्विस करा रहे हैं तो ओरिजिनल पार्ट्स और लुब्रिकेंट का ही इस्तेमाल करें। अक्सर देखने को मिलता है की पैसा बचाने के चक्कर में अधिकतर लोग लोकल जगह से सर्विस करा लेते है और बाद में पछताते हैं। इससे गाड़ी का इंजन स्वास्थ्य रहेगा और माइलेज बेहतर मिलता रहेगा।


5. टायर प्रेशर का ध्यान दें

गाड़ी के टायर्स में हमेशा एयर प्रेशर सही रखें और रेगुलर टायर प्रेशर चेक कराते रहें। इससे कार की माइलेज बेहतर रहेगी और आपको एक अच्छी राइड क्वालिटी भी मिलेगी।


6. लंबी रेड लाइट पर ही करें इंजन बंद

अगर आप ट्रैफिक में फंसे हैं तो कोशिश यही करना कि इंजन को बार-बार बंद या स्टार्ट न किया जाए। हमेशा इंजन तभी बंद करें जब आपके सामने लंबी रेड लाइट हो या आपको अंदाजा हो कि आपकी गाड़ी कितनी समय तक ट्रैफिक में रहेगी।


7. हाईवे पर सनरूफ और विंडो रखें बंद

अक्सर लोग हाइवे पर गाड़ी चलाते वक्त विंडो ग्लास और सनरूफ खोल लेते हैं, लेकिन उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं होता कि ऐसा करने से उनकी गाड़ी के माइलेज पर असर पड़ता है। तेज रफ्तार में आपकी गाड़ी के अंदर हवा का दबाव ज्यादा होने की वजह से गाड़ी को रफ्तार बनाए रखने में संघर्ष करना पड़ता है और ऐसे में वह अपना असर माइलेज पर डालती है।











 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept