Bharat Ratna Award 2021 : केजरीवाल ने पर्यावरण-चिन्तक सुंदर लाल बहुगुणा को भारत रत्न देने की मांग

Publish Date: 15 Jul, 2021 |
 

 

Bharat Ratna Award 2021 : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवालने गुरुवार को पीएम मोदी से  मांग की चिपको आंदोलन के नेता और पर्यावरणविद् सुंदरलाल बहुगुणा को मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया जाए। केजरीलाव ने बताया कि सुंदरलाल बहुगुणा की याद में आज दिल्ली विधानसभा में उनके स्मारक का अनावरण किया गया। सुंदरलाल बहुगुणा ने पर्यावरण के लिए काम किया। इस अवसर पर हम केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री से निवेदन करते हैं कि सुंदरलाल बहुगुणा को भारत रत्न दिया जाए।

 

उन्होंने कार्यक्रम में पौधरोपण किया और बहुगुणा के चित्र का अनावरण किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि बहुगुणा पूरी दुनिया में जाने जाते हैं और उनके जीवन का हर पल लोगों को प्रेरणा देता है। केजरीवाल ने बहुगुणा के प्रति संवेदना व्यक्त करने के लिए दिल्ली विधानसभा में एक कार्यक्रम में यह टिप्पणी की।

 

आपको बता दें कि उत्तराखंड में चिपको आंदोलन में अग्रणी भूमिका के लिए जाने जाने वाले पर्यावरणविद् का 21 मई को निधन हो गया। बहुगुणा द्वारा 1973 में हिमालय की तलहटी में उत्तराखंड में शुरू किया गया था, जो तब उत्तर प्रदेश का एक हिस्सा था, चिपको आंदोलन भारत में एक वन संरक्षण आंदोलन था। यह बाद में दुनिया भर में कई पर्यावरण आंदोलनों के लिए एक रैली स्थल बन गया। इस खबर के बारे में और अधिक जानने के लिए देखिए ये video..

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept