Weekly tech news: Apple के वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में हुई कई बड़ी Announcements

Publish Date: 08 Jun, 2021
Weekly tech news: Apple के वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में हुई कई बड़ी Announcements
Weekly tech news: स्वागत है आपका jagran Hi-Tech में। टेक्नोलॉजी (Technology) ने हमारे ज़िन्दगी को बहुत आसान बना दिया है। टेक्नोलॉजी (Technology) में जो कुछ नया खास होता है वह जानना हम सभी चाहते है। इस हफ्ते टेक्नोलॉजी (Technology) में क्या रहा खास आइये जानते है।
 
1. Apple के वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में हुई कई बड़ी Announcements
 
सोमवार रात को एपल ने अपने वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस की मेजबानी की। कॉन्फ्रेंस की शुरुआत एप डेवलपर्स की एक फिल्म के साथ शुरू हुई। Apple ने वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस (WWDC) के दौरान कई सॉफ्टवेयर अपडेट की घोषणा कर दी है। इसमें iPhone के लिए नए iOS 15 से लेकर iPadOS, Apple Wallet और iCloud तक के लिए कई अपडेट्स का ऐलान किया गया है।  Apple iOS 15 के अपडेट्स की बात करें तो इसमें FaceTime के लिए Spatial Audio का फीचर दिया गया है। इससे कॉल पहले से ज्यादा कंफर्टेबल और नैचुरल हो जाएगा। यहां SharePlay का भी फीचर मिलेगा। इससे यूजर्स फेसटाइम पर ही अपने दोस्तों के साथ वीडियो देख पाएंगे या म्यूजिक सुन पाएंगे।  इसी तरह यहां Messages के लिए भी अपडेट दिया गया है। अपडेट के जरिए यहां नया शेयर्ड विद यू सेक्शन दिया गया है। 
iOS 15 

यूजर्स को इसी तरह iOS 15 में नोटिफिकेशन्स के लिए डेडिकेटेड मोड, कैमरे में गूगल लेंस जैसा फीचर, फोटोज के मेमोरीज सेक्शन के लिए अपडेट, फोटोज के लिए स्पॉटलाइट सर्च का सपोर्ट मिलेगा। 
 
Apple Wallet
 
Apple Wallet की बात करें तो ऐपल वॉलेट में जल्द ही होटल रूम को अनलॉक करने के लिए keys का सपोर्ट मिलेगा। स्पेन, पुर्तगाल, इटली और ऑस्ट्रेलिया में Apple Maps का विस्तार किया जा रहा है। iOS 15 में कंपनी Maps में शहरों के लिए ज्यादा डिटेल देगी। साथ ही मैप्स में 3D डायरेक्शन भी मिलेंगे। 
 
AirPods
 
कंपनी ने AirPods की बात करें तो अनाउंस नोटिफिकेशन को ऐड किया है।  ऐसे में Siri सेलेक्टेड ऐप्स से नोटिफिकेशन पढ़ पाएगी। यूजर्स iPadOS के होम स्क्रीन पर ज्यादा widgets ऐड कर पाएंगे। इसी तरह Splitview के जरिए iPad की स्क्रीन दो ऐप्स नजर आएंगे। इसी तरह अब Quick Note का भी फीचर मिलेगा.
 
2 Twitter ने मोबाइल ऐप को किया री-डिजाइन
 
Twitter की तरफ अपने मोबाइल ऐप को री-डिजाइन किया गया है। Twitter की तरफ से चुनिंदा यूजर्स की सुविधा के लिए अपने मोबाइल ऐप पर iSpaces टैब शुरू किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक Twitter Spaces टैब 'सर्च' और 'नोटिफिकेशन' आइकन के पास ही iSpaces टैब रहेगा। इसका मतलब है कि नेविगेशन बार में अब 4 की जगह 5 टैब मिलेंगे। केवल iOS यूजर के लिए Twitter Spaces के इस अपडेट को रोलआउट किया गया है। 
 
3. WhatsApp फीचर Fast Playback 
 
 WhatsApp का नया फीचर Fast Playback है।  इससे टाइप करने की झंझट से छुटकारा मिल जाता है और टाइम भी वेस्ट नहीं होता। उन यूजर्स के लिए यह फीचर मददगार है, जो मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp पर लंबे Voice Message करते हैं। Fast Playback के जरिए यूजर्स वॉयस मैसेज के लिए प्लेबैक स्पीड सेटिंग को चेंज कर सकते हैं।  इसके जरिए किसी की आवाज की पिच को बदले बिना प्लेबैक स्पीड को  2 गुना तक बढ़ा सकते हैं।
 
4. Goole chromem पर आ रहा नया Safe Browsing फीचर
 
Goole chromem में जल्द ही नया ‘Safe Browsing’ फीचर आने वाला है। यूजर्स को बेहतर एक्सटेंशन का चुनाव करने में यह अपडेट hepl करेगा, साथ ही इंटरनेट से malicious फाइल्स डाउनलोड करने से भी रोकेगा। अगर आप गलती से malicious फाइल्स डाउनलोड कर लेते हैं, तो गूगल क्रोम तुरंत इसके बारे में आपको बता देगा। 
 
5. GOQii की घड़ी से बच्चों की हेल्थ मॉनीटर 
 
भारतीय बाजार में  भारत की फिटनेस टेक्नोलॉजी कंपनी गोकी (GOQii) ने नई स्मार्टवॉच लॉन्च की है। इसे खासतौर से बच्चों के लिए डिजाइन किया गया है। इसका नाम GOQii स्मार्ट वाइटल जूनियर है। कोविड-19 महामारी के दौर में ये बच्चों के ऑक्सीजन लेवल और हार्ट रेट को मॉनीटर करेगी। GOQii स्मार्ट वाइटल जूनियर वॉच में कई दूसरे फीचर्स भी मिलेंगे। गोकी कंपनी का हेडक्वार्टर कैलिफोर्निया में है। GOQii स्मार्ट वाइटल जूनियरवॉच की कीमत 4,999 रुपए है। इसे कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट के साथ अमेजन इंडिया और फ्लिपकार्ट से भी खरीदा जा सकता है। वॉच से सभी तरह के हेल्थ अलर्ट पेरेंट्स के मोबाइल पर भेजती रहती है।

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept