Bihar Unlock 2 Update: बिहार में 16 जून से 1 week तक Lockdown में मिली ढील, Night Curfew रहेगा जारी- Watch Video

Publish Date: 15 Jun, 2021 |
 

Bihar Unlock 2 Update: 

बिहार में आज अनलॉक- 1 का आखिरी दिन है। 16 जून से अनलॉक- 2 की शुरुआत होने जा रही है। इसकी गाइडलाइन तय करने के लिए आपदा  प्रबंधन समूह की बैठक हो चुकी है। ऐसा बताया जा रहा है कि  इसके पहले सीएम नीतीश कुमार ने जिलाधिकारियों ओर अन्‍य वरीय अधिकारियों से जो फीडबैक लिया था। उसमें उन्‍हें फिलहाल तो ज्यादा छूट नहीं देने की सलाह मिली थी। कोरोनावायरस महामारी की तीसरी लहर की आशंका को ध्यान में रखते हुए सरकार अभी बहुत छूट देने के लिए राजी नहीं है। 

 

अनलॉक-2 में सरकार ने दी ढील

बिहार में अनलाक 2 में सरकारी और गैरसरकारी कार्यालय अब 5 बजे तक ही खुले रह सकेंगे। वहीं सारी दुकानें भी शाम के 6 बजे तक खुली रहेंगी। सीएम ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा के बाद ही अगले एक सप्ताह तक, 22 जून तक प्रतिबंधों में छूट दी जाएगी और अनलॉ‍क जारी रहेगा। इस दौरान सरकारी और गैर सरकारी कार्यालय शाम 5 बजे तक खुले रहेंगे। दुकानें शाम के 6 बजे तक खुली रहेंगी। रात्रि कर्फ्यू अब रोजाना रात के 8 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा। सीएम के ऐलान के बाद अब अनलॉ‍क- 2 पूरी गाइडलाइन की प्रतीक्षा की जा रही है। इसका ऐलान आज ही गृह विभाग करेगा।

 

गृह विभाग ने अब अनलॉक- 2 की पूरी गाइडलाइन जारी कर दी है। इसके तहत ज्यादा तो नहीं, लेकिन थोड़ी सी राहत जरूर  दी है। 

 

पार्क और स्कूल अभी भी रहेंगे बंद 

बिहार सरकार के गृह विभाग की ओर से जारी किया गया ये आदेश  16 से 22 जून तक के लिए है। कोरोना नियमों का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है। परिवहन और ट्रांसपोर्ट के नियमों में किसी भी प्रकार को कोई बदलाव नहीं किया गया है। बिहार के पार्क, स्कूल और मॉल फिलहाल तो बंद ही रहेंगे। 

 

रेल और हवाई सफर नियमों के साथ जारी रहेगा

अनलॉक-2 में भी में रेलवे और हवाई यात्रा कर सकेंगे। आवश्यक कार्यों में शामिल सेवाओं के कर्मचारी अपने निजी वाहनों से कहीं भी आ या फिर जा सकते हैं। स्वास्थ्य सेवा से जुड़ी गाड़ियां चलती रहेंगी। जरूरी सेवा से जुड़े सरकारी वाहन भी चलेंगी। वाहन जिनको जिला प्रशासन से पास मिला हुआ है, इंटर स्टेट सफर करने वाले वाहन आ-जा सकेंगे।

 

शादी-श्राद्ध के नियम नहीं बदले 

शादी समारोह, अंतिम संस्कार/श्राद्ध जैसे कार्यों में पाबंदी अभी भी जारी रहेगी। पहले के जैसे ही बारात, जुलूस और DJ के लेकर पाबंदियां जारी रहेंगी। ऐसे किसी भी कार्यक्रमों के लिए अभी भी 3 दिन पहले नजदीकी थाने को जानकारी देनी होगी। अंतिम संस्कार-श्राद्ध में शामिल होने वालों की संख्या नहीं बढ़ाई गई है। 

 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept