Bird Flu Cases in India: जानें क्या होता है बर्ड फ्लू?, बर्ड फ्लू इंसानों के लिए कितना खतरनाक? – Watch Video

Publish Date: 07 Jan, 2021 |
 

Bird Flu Cases in India: देश में कोरोना महामारी का कहर के साथ बर्ड फ्लू का खतरा भी मंडराने लगा है। देश के कई में बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं। फिलहाल, देश के 6 राज्यों में बर्ड फ्लू के मामले सामने आ चुके हैं। Rajasthan, Gujarat Madhya Pradesh, Punjab, Himachal Pradesh और Kerala में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। सबसे पहले बर्ड फ्लू के मामले Rajasthan में सामने आए थे। Rajasthan में बर्ड फ्लू के चलते हजारों पक्षी मर गए हैं। केरल सरकार ने बर्ड फ्लू को राजकीय आपदा घोषित कर दिया है। राज्य में अलर्ट जारी किया गया है। केरल के कोट्टायम और अलप्पुझा में कई सारे बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं। वहीं मध्य प्रदेश के मंदसौर और कर्नाटक के बंगलुरु में चिकन और अंडे की दुकाने बंद रहेंगी।  ऐसे में ये सवाल कई लोगों के दिन में आता है कि ये बर्ड फ्लू है क्या? क्या बर्ड फ्लू इंसानों में भी फैल सकता है?  इन सभी सवालों के जवाब आपको इस Video में मिलने वाले हैं।

What Is Bird Flu?

बर्ड फ्लू की बीमारी एवियन इन्फ्लूएंज़ा वायरस H5N1 की वजह से होती है। यह वायरस पक्षियों और इंसानों को अपना शिकार बनाता है। बर्ड फ्लू इंफेक्शन मुर्गी, टर्की, गीस, मोर और बत्तख जैसे पक्षियों में तेज़ी से फैलता है। यह इन्फ्लूएंज़ा वायरस इतना ख़तरनाक होता है कि इससे इंसान और पक्षियों की मौत भी हो सकती है। अभी तक बर्ड फ्लू का बड़ा कारण पक्षियों को ही माना जाता है, लेकिन कई बार यह इंसान से इंसान को भी हो जाता है।

What are Bird Flu Symptoms 

सांस लेने में दिक्कत

सिर दर्द

खांसी-जुखाम

बुखार

कफ

गले में खराश होना

उलटी 

पेट में दर्द

Bird Flu Precautions

अपने घर में न रखें पालतू पक्षी

खुले बाजार से न करें मांस की खरीदारी 

लगातार अपने हाथों को सैनिटाइज करें

पक्षियों से दूर रहें उनके संपर्क में आने से बचें

Bird Flu के लक्षण दिखने पर फौरन डॉक्टर से संपर्क करें 

 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept