BMW F900R Review: भारतीय सड़कों पर सुपरबाइक की परफॉर्मेंस

Publish Date: 03 Jul, 2021 |
 

BMW F900R के बारे में जानने से पहले इसके मुकाबले में कौन-कौन सी मोटरसाइकिल्स हैं वो जान लेते हैं। F900R का मुकाबला Triumph Street Triple R, KTM 790, Kawasaki Z900 और जल्द लॉन्च होने वाली Ducati Monster से है, लेकिन all-new F900R के चलते BMW Motorrad इस सेगमेंट में सबसे तेज घोड़ा साबित हो रही है। इस सेगमेंट की पहली पैरेलेल ट्विन मोटरसाइकिल होने के नाते F900R ने यूनीक वैल्यू प्रोपोजिशन बनाई हुई है।


डिजाइन और फीचर्स की बात करें तो F900R की स्टाइलिंग बहुत ज्यादा खास नहीं लगेगी क्योंकि सड़क पर चलते हुए लोगों की नजरें इस बाइक पर तब तक नहीं पड़ती जब तक कोई इसे बहुत ज्यादा ध्यान से ना देख ले.... मस्कुलर टैंक के साथ आक्रामक फेयरिंग्स और फ्रंट में लो माउंटेड LED हेडलैंप क्लस्टर F900R को पूरी तरह नेकेड स्पोर्ट्स बाइक का रूप देती हैं। गोल्डन USD फॉर्क्स भी मिलते हैं। मस्कुलर फ्रंट एंड में शार्प कॉन्ट्रास्ट मिलता है और रियर में बॉडी वर्क कम से कम रखा गया है। यहां सिर्फ दमदार रियर टायर और इंटरेस्टिंग stubby exhaust देखने को मिलता है। 6.5 इंच की TFT स्क्रीन देखने को मिलती है जो राइडर के राइडिंग पॉजिशन के हिसाब से टिल्ट अप है। ये इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर काफी क्लियर और Easy to read है। इसे ब्लूटूथ से भी कनेक्ट कर सकते हैं, जिसके बाद BMW की Motorrad connectivity के चलते आप अपने स्मार्टफोन से मीडिया, कॉल्स, नेविगेशन की तमाम जानकारी हासिल कर सकते हैं। रोटरी कंट्रोल्स के जरिए आप नेविगेशन को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। पर हां अगर आपका इतने फीचर्स और Stats से काम नहीं चलने वाला तो आप करीब लाख रुपये खर्च करके BMW Pro Package को एड कर सकते हैं जिसमें  cornering lights, keyless ignition, कुछ और राइडिंग मोड्स और कुछ टेलिमेट्री हासिल कर सकते हैं।


BMW अपनी मोटरसाइकिल्स में बहुत ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक्स का इस्तेमाल नहीं करती है जो मुझे काफी पसंद है। पर जितनी भी दी हैं वो काफी Simple और effective हैं। इसमें दो राइडिंग मोड्स - रेन और रोड। ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम के साथ ऑन-ऑफ की सेटिंग्स और dual-channel ABS मिलते हैं। इन सिस्टम को आप आसानी से बार्स पर मौजूद डेडीकेटेड बटन्स से कंट्रोल कर सकते हैं। इससे राइडिंग एक्सपीरियंस simple or straightforward रहता है।


राइडिंग एक्सपीरियंस की बात हो रही है तो राइडिंग पोस्चर और परफॉर्मेंस की बात कर लेते हैं। राइडिंग पॉजिशन Aggressive है। हाई-सेट फुटपेग्स मिलते हैं और ये पूरी तरह स्पोर्टी नजर आती है। ट्रैक पर बाइक को दौड़ाना चाहते हैं तो हैंडल की ग्रिप भी काफी बढ़िया और तेजतर्रार मिलती है। कंपनी ने इसमें नया 895cc का इन-लाइन ट्विन इंजन दिया है जो 2018 BMW F 850 GS के इंजन पर बेस्ड है। हालांकि, इसमें 2mm बोर को थोड़ा बढ़ा दिया है और compression ratio उच्चतर स्तर पर पहुंचा दिया है। इसी वजह से ये मोटरसाइकिल 8,750rpm पर 105 bhp की पावर और 6,500rpm पर 92Nm का टॉर्क देती है, जबकि 4,500rpm पर 87Nm तक टॉर्क मिल जाता है।


राइड के दौरान F900R आपको पूरी तरह रोड फोकस्ड परफॉर्मेंस बाइक नजर आएगी। 211 kg वजन से साथ थोड़ी हैवी भी लगती है। दो प्वाइंट्स जो इस बाइक में ज्यादा पसंद आएग पहला तो यह कि ज्यादा grunt आपको लो से मिड रेंज रेव-बैंड में देखने को मिलेगा और दूसरा इसका परफॉर्मेंस इंजन के character पर निर्भर करता है। कॉर्नरिंग के दौरान बाइक के पैरेलेल ट्विन इंजन की परिभाषा सटीक समझ आ जाएगी, जब आपका Confidence इंस्पायर होगा। हैंडल पर थोड़ा सा वाइब्रेशन मिलता है, लेकिन लॉन्ग राइड्स पर तेजतर्रार अनुभव हर पर आपको खुश रखता है। 6-स्पीड गियरबॉक्स मिलते हैं और पहले चार गियर्स में आपको लो रेश्यो मिलते हैं और बाकी में लॉन्गर रेश्यो मिलते हैं। कंपनी के अनुसार 0-100 kmph 3.7 सेकंड्स में हासिल कर लेती है। कुल मिलाकर देखा जाए सिटी राइड्स और हाईवे पर क्रूज करने के लिए ये वाकई एक दमदार मिडल-वेट नेकेड मोटरसाइकिल है।


हमारा फैसला

F900R काफी महंगी मोटरसाइकिल है, ज्यादा स्टाइलिश भी नहीं है, कम पावरफुल भी है और सेगमेंट में सबसे हैवी भी है। लेकिन असलियत इसकी परफॉर्मेंस है जिसने मेरा दिल जीत लिया। यकीन मानिए आप भी इसकी राइड से काफी खुश हो जाएंगे। इलेक्ट्रॉनिक्स बहुत ज्यादा तो नहीं है लेकिन सिंपल और तेजतर्रात है।

 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept