Boxer Satish Kumar Biography : सतीश कुमार मेडल जीतने का मौका चूके, क्वार्टर फाइनल में हारे

Publish Date: 01 Aug, 2021
Google Boxer Satish Kumar Biography : सतीश कुमार मेडल जीतने का मौका चूके, क्वार्टर फाइनल में हारे

 

Satish Kumar Biography : ओलंपिक से रविवार को बुरी खबर सामने आई है। भारत के मुक्केबाज सतीश कुमार आखिरी राउंड भी 0:5 से हार गए हैं और इसी के साथ वो मेडल की रेस से बाहर हो गए हैं। पूरे मैच में कभी वो जीतने की स्थिती में नहीं दिखें। लेकिन टॉप सीड के सामने चोटिल सतीश ने हार नहीं मानी और मैच जीतने की पूरी कोशिश की। दूसरे राउंड में भी सतीश अपने विरोधी के पंचों का कोई जवाब ढूंढ नहीं पाए। उन्होंने यह राउंड भी सतीश कुमार 0:5 से हार गए।

 

कौन हैं सतीश कुमार (Who is Satish Kumar?)

बता दें कि इतना वजह किसी भी टोक्यो जाने वाले खिलाड़ी का नहीं है। सतीश के लिए ओलंपिक में पदक जीतना इतना भी आसान नहीं होने वाला है। हाल ही में वो कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए थे, जिससे उबरने में उनको काफी समय लगा और इस दौरान उन्होंने महत्वपूर्ण ट्रेनिंग मिस की। हालांकि, इस दौरान उन्होंने निजी तौर पर अभ्यास जारी रखा था। 30 साल सतीश (Satish Kumar Age) ने इसी साल मार्च में जॉर्डन में हुई एशिया क्वलीफायर्स में हिस्सा लेकर ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया था। आपको बता दें कि सतीश आर्मी में भी शामिल हैं। उनकी रानीखेत में पोस्टिंग है।

Satish Kumar Personal Life & Family  Background

सतीश कुमार का जन्म 4 मई 1989 को हुआ था। वह यूपी के बुलंदशहर के रहने वाले हैं। सतीशकिसान के घर पैदा हुए थे, जिनके चार बेटे थे, सतीश कुमार अपने बड़े भाई की तरह सेना में शामिल होना चाहते थे। इसलिए उन्होंने2008 में एक सिपाही के रूप में सेना में शामिल हुए और रानीखेत में उनकी पोस्टिंग हो गई। जहां उन्हें एक मुक्केबाजी शिविर के दौरान उनकी ऊंचाई को देखते हुए उनसे इस खेल को आजमाने का आग्रह किया गया।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Satish Yadav (@boxersatishyadav)

सतीश कुमार उस समय नहीं जानते थे कि बॉक्सिंग क्या होती है, हां लेकिन उन्होंने यह जरूर सुना था कि बॉक्सिंग WWE की तरह होती है, अंडरटेकर और जॉन सीना के बारे में सुना था। कोच के समझाने पर सतीश ने बॉक्सिंग करने का फैसला किया था। कोचों ने उनकी ऊंचाई के आधार पर उन्हें चुना था और और उस दिन से उन्होंने बॉक्सिंग करना शुरू किया था। बता दें कि सतीश  कुमार (Satish Kumar Wife) की शादी सविता कुमार से हुई है और उनके 2 बच्चे हैं।

 

Satish Kumar Achievements

Asian Games

Bronze medal – Heavyweight in 2014

Asian Championships

Bronze medal – Heavyweight in 2019

Commonwealth Games

Silver medal – Heavyweight in 2018

 

 

 

 

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept