चीन ने महज 48 घंटे में तैयार की 10 मंजिला भूकंप प्रतिरोधी इमारत। देखे वीडियो

Publish Date: 19 Jun, 2021
Youtube चीन ने महज 48 घंटे में तैयार की 10 मंजिला भूकंप प्रतिरोधी इमारत। देखे वीडियो

आमूमन तौर पर एक 5 -6  मंजिला ईमारत को बनाने में कम से कम 2-3 वर्ष लगते हे परन्तु  चीन के चांग्शा शहर में एक 10 मंजिला रिहायशी इमारत महज 28 घंटे 45 मिनट में बन तैय्यार कर दी  गई। चीन के बिल्डर  ब्रॉड ग्रुप ने 13 जून को अपने यूट्यूब चैनल पर एक  पांच मिनट वीडियो साझा किया जिसमे उन्होंने लगभग एक और आधे दिन में ऊंची ईमारत बना दी।  

16 जून को न्यू एटलस की एक रिपोर्ट के अनुसार इस 10  मंजिला ईमारत में पूर्वनिर्मित निर्माण प्रणालियों का उपयोग है।  इस निर्माण मे  पूर्व-निर्मित इमारतों को बहुत जल्दी एक साथ एक के ऊपर एक  रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

 

Prefabricated construction system

बिल्डिंग मॉड्यूल, जो विशाल कंटेनरों की तरह दिखते हैं उन्हें पहले ब्रॉड ग्रुप के कारखाने में बनाए जाते हैं और ट्रकों की मदद से बिल्डिंग साइट पर ले जाया जाता है और आवश्यकता के अनुसार एक के ऊपर एक रखा जाता है।

 

Earthquake-resistant residential building

आपको बता दे की चीन के चांग्शा शहर में 10 मंजिला रिहायशी इमारत महज 28 घंटे 45 मिनट में बन गई। बिल्डिंग के विकासकर्ता ब्रॉड ग्रुप ने 13 जून को अपने यूट्यूब चैनल पर लगभग पांच मिनट का एक वीडियो साझा किया, जिसमें उन्होंने शुरू से अंत तक बिल्डिंग की पूरी संरचना को दिखया गया है।  

ब्रॉड ग्रुप ने बताया है कि यह इमारत भूकंप प्रतिरोधी है और इसे कभी भी अलग किया जा सकता है और दूसरे स्थान पर ले जाया जा सकता है। फर्म का यह भी दावा है कि भविष्य में इस प्रणाली का उपयोग 200 मंजिलों तक ऊंची इमारतों के निर्माण के लिए किया जा सकता है।

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept