China Reports First H10N3 bird flu case: Covid-19 के बाद चीन में मिला बर्ड फ्लू H10N3 का पहला मरिज

Publish Date: 01 Jun, 2021 |
 

China Reports First H10N3 bird flu case: 

कोरोना वायरस महामारी का संकट अभी टला नहीं की इसी बीच मनुष्य के बर्ड फ्लू के H10N3 स्ट्रेन से संक्रमित होने का पहला केस चीन के पूर्वी प्रांत जियांग्सु में मिला है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने आज इस बात की जानकारी दी। सरकारी सीजीएनटी टीवी ने जानकारी दी है कि झेनजियांग शहर के 41 साल के मरीज की हालत स्थिर है और उसे अस्पताल से छुट्टी मिल सकती है।


स्वास्थ्य प्राधिकारियों ने इस संक्रमण को ज्यादा ध्यान नहीं देते हुए बताया है कि यह मुर्गी से मनुष्यों में वायरस फैलने का छोटा सा मामला है और बर्ड फ्लू से महामारी फैलने का खतरा बेहद कम है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने एक बयान जारी कर उसमें बताया है कि वो मरीज 28 मई को एच10एन3 वायरस से संक्रमित पाया गया था। हां लेकिन आयोग ने इस बात की जानकारी नहीं दी कि वो व्यक्ति संक्रमित कैसे हुआ।


ज्यादा खतरनाक नहीं है H10N3: NHC

बता दें कि NHC ने H10N3 को बेहद ही कम pathogenic बताया है और इस संक्रमण के फैलने के खतरा को भी कम बताया है। इससे संक्रमित मरीज के संपर्क जितने लोग आए थे उनकी भी मेडिकल जांच की गई है लेकिन उनमें इस तरह का कोई मामला नहीं है। एवियन इंफ्लूएंजा के वैसे तो कई सारे स्ट्रेन चीन में मौजूद हैं और पोल्ट्री में काम करने वाले ही इस संक्रमण की चपेट में आए हैं।

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept