Coronavirus India Update: कोरोना के इलाज में कारगर है DRDO की 2 DG दवा, आज होगी लांच, जानें कब मिलेगी- Watch Video

Publish Date: 17 May, 2021 |
 

Coronavirus India Update:

कोरोना वायरस से जंग में निर्णायक भूमिका निभाने के लिए डीआरडीओ (DRDO) की एंटी-कोविड मेडिसिन, 2 डीजी (2-DG) 17 मई यानी की आज से मरीजों के लिए उपलब्ध होने वाली है। आज  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) इस मेडिसिन की पहली खेप रिलीज करने वाले हैं। 


DRDO के मुताबिक, '2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज' दवा को इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड एलाइड साइंसेज (INMAS) के ओर से हैदराबाद की डॉक्टर रेड्डी लैब के साथ मिलकर बनाया गया है। हाल ही में क्लीनिकल-ट्रायल में पास होने के बाद ही ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने इस मेडिसिन को इमरजेंसी में प्रयोग करने के लिए मंजूरी दी थी। ऐसा बताया जा रहा है कि ये दवा सैशे में उपलब्ध होने वाली है। इसका मतलब ये है कि मरीजों को इसे पानी में घोलकर पीना पड़ेगा।


इस मेडिसिन से ऑक्सीजन लेवल मेंटेन रहेगा 


अधिकारियों ने जानकारी दी है कि ग्लूकोज पर आधारित इस दवा का सेवन करने से कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन पर अधिक निर्भर रहने की जरुरत नहीं पड़ेगी। इसके साथ ही वे जल्दी ठीक भी हो जाएंगे। क्लीनिक्ल-ट्रायल के दौरान भी जिन कोरोना मरीजों को ये दवा दी गई थी, उनकी RT-PCR रिपोर्ट जल्द ही निगेटिव आ गई थी। उन्होंने जानकारी दी कि ये दवाई सीधा वायरस से प्रभावित सेल्स में जाकर इक्कठा हो जाती है और वायरस सिंथेसिस एवं एनर्जी प्रोडक्शन को रोककर वायरस को फैलने से रोकती है। 

 

 

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept