COVID-19 Update: स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन बोले- दिल्ली में कोरोना तोड़ सकता है पुराने रिकॉर्ड – Watch Video

Publish Date: 08 Apr, 2021 |
 

COVID-19 Update: कोरोना का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं जिसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। इसी बीच दिल्ली के Health Minister Satendra Jain ने बड़ा बयान दिया है। Satendra Jain ने कहा कि जिस तेजी से पिछले 3 हफ्तों में मामले बढ़े हैं। उससे ऐसा लग रहा है कि कहीं हम पुराने रिकॉर्ड से आगे ना चला जाए।”

उन्होंने दिल्ली में Night Curfew लगाने की वजह बताते हुए कहा कि, “हमने शहर में नाइट कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया, क्योंकि शहर के विभिन्न हिस्सों में पार्टियों और सभाओं के आयोजन के बारे में खबरों आ रही थीं। अभी की स्थिति को देखते हुए, एक व्यक्ति एक सभा में सभी में संक्रमण फैला सकता है, इसलिए हमने यह कदम उठाया।” उन्होंने कहा कि यह कठोर कदम नहीं है कई श्रेणियों में छूट भी दी गई है।

दिल्‍ली में 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू

दिल्ली सरकार के आदेश के मुताबिक रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है। कोरोना मामलों में बढ़ोतरी वाले दूसरे राज्यों जैसे महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में पहले ही नाइट कर्फ्यू लगाया जा चुका है

नाइट कर्फ्यू में इन लोगों को मिलेगी छूट

नाइट कर्फ्यू के दौरान जो लोग वैक्सीन लगवाने जाना चाहते है उनको छूट होगी।

प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को मूवमेंट की इजाजत होगी

राशन, किराना, फल सब्जी, दूध, दवा से जुड़े दुकानदारों को ई-पास के जरिए ही मूवमेंट की छूट दी जाएगी।

वैध टिकट दिखाने पर एयरपोर्ट रेलवे स्टेशन और बस अड्डे आने जाने वाले यात्रियों को छूट होगी।

आईडी कार्ड दिखाने पर प्राइवेट डॉक्टर नर्स पैरामेडिकल स्टाफ भ छूट होगी।

गर्भवती महिलाओं और इलाज के लिए जाने वाले मरीजों को छूट मिलेगी।

24 घंटो में 1,26,789 नए केस

स्वास्थ्य मंत्रालय  द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना के मामले 1 करोड़ 29  लाख के पार पहुंच चुके हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना  1,26,789 में नए मामले सामने आए हैं। जो अब तक का सबसे बड़ा स्पाइक है। इस दौरान 59,258 मरीज ठीक हो गए और 685 लोगों की मौत हुई है। अब तक मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,66,862 हो गई है।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक, देशभर में कोरोना के लिए 7 अप्रैल तक   25,02,31,269 करोड़ टेस्ट किए गए। जिनमें से एक दिन में 12,11,612 नमूनों की जांच की गई। देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 1,29,28,574 हो गए हैं, जिनमें  9,10,319 लोगों का उपचार चल रहा है। 1,18,51,393 लोग उपचार के बाद इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं। वहीं देश में वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चलाया जा रहा है। अब तक 9 करोड़ 01 लाख 98 हजार 673 को वैक्सीन दी जा चुकी हैं।

 

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept