COVID Vaccine Registration: बिना फोन के कोरोना वैक्सीन की बुकिंग कैसे करें

Publish Date: 13 May, 2021
COVID Vaccine Registration: बिना फोन के कोरोना वैक्सीन की बुकिंग कैसे करें

COVID Vaccine Registration:

देश में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। जिसका एकमात्र उपाय वैक्सीन है। अब देश में 18 साल से ऊपर के लोगों को भी वैक्सीन लगने लगी है। अब ऐसे में लोगों के मन में कई सवाल हैं। सरकार ने कोरोना की स्थिति को संभालने की अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रही है। कई राज्यों में सख्त दिशा निर्देश और प्रोटोकॉल जारी करके लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। इसी बीच, देश की जनता से अनुरोध है कि वो कोरोनावायरस के वैक्सीन के लिए अपना डोज लें ताकि उनके अंदर  वायरस से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा का निर्माण हो सके। टीकाकरण शरीर को कोरोना वायरस (SARS-CoV-2) से लड़ने में मदद करता है। अगर आगे जाकर आपको कोरोना होता है, तो हमारी बॉडी पहले से ही इससे लड़ने के लिए अच्छी तरह से तैयार होगी और गंभीर स्वास्थ्य परेशानी से आपको छुटकारा मिलेगा। 

 

कोरोना वैक्सीन के लिए स्लॉट बुकिंग कैसे करें 

Arogya Setu App डाउनलोड करें और Login करे या फिर Co-WIN पोर्टल पर रजिस्टर करें। अपनी टीकाकरण का दिन शेड्यूल करें। https://www.cowin.gov.in/home.  पर आप टीकाकरण के लिए Registration कर सकते हैं, ये सरकार के आधिकारिक वेबसाइट हैं।

 

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

  • इसके लिए आप सबसे पहले cowin.gov.in की वेबसाइट पर जाएं और अपना मोबाइल फ़ोन नंबर डालें। 

  • आपके नंबर पर आपको एक OTP पासवर्ड मिलेगा। 

  • आपको इस नंबर को वेबसाइट पर लिखना होगा इसको आप ओटीपी बॉक्स में लिखें और वेरिफ़ाई लिखे हुए आइकन पर क्लिक कर दें। इतना करने के बाद ये वेरिफ़ाई हो जाएगा। 

  • ये सब करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन का पन्ना दिखेगा। यहाँ पर आप अपनी सभी जानकारी लिखें और एक फ़ोटो आईडी भी वहां पर शेयर करें।

  • आपको अगर पहले से ही कोई बीमारी है जैसे कि- शुगर, ब्लड प्रेशर, अस्थमा या कुछ और तो इसकी जानकारी विस्तार से यहां पर बताएं। 

  • फिर जब ये जानकारी भी पूरी हो जाए तो आप रजिस्टर लिखे आइकन पर क्लिक करें।  

  • जैसे ही ये रजिस्ट्रेशन का काम पूरा हो जाएगा आपको कम्प्यूटर स्क्रीन पर अपना अकाउंट डिटेल दिखेगा। इस पेज पर आप अपनी अपॉइटमेंट डेट बुक कर सकते हैं। 

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept