Cyclone Tauktae: भीषण तूफान में बदल रहा है 'तौकते', IMD ने जारी किया अलर्ट- Watch Video

Publish Date: 15 May, 2021 |
 

Cyclone Tauktae: 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेतावनी जारी की है और उसमें कहा है कि अरब सागर पर बना कम दबाव का इलाका 17 मई तक भीषण चक्रवाती तूफान (Cyclonic Storm Tauktae) में तब्दील हो सकता है। केरल, महाराष्ट्र, गोवा, तमिलनाडु, गुजरात और कर्नाटक में इस ‘चक्रवात’ का अलर्ट हो गया है। चक्रवात ‘तौकते’ के कारण कई क्षेत्रों में भारी बारिश शुरू हो गई है।  इसके अलावा कई क्षेत्रों में तेज आंधी-तूफान भी शुरू हो गई है। 

ये खतरनाक चक्रवाती तूफान 'तौकते' (Tauktae) के 18 मई तक गुजरात तट को पार करेगा ऐसा बताया जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार गहरे दबाव की वजह से यह काफी खतरनाक रूप में बदलने लगा है। आज इसके भीषण चक्रवाती तूफान में तब्‍दील होने का अलर्ट जारी हो गया है। 'तौकते' चक्रवाती तूफान के चलते गोवा और दक्षिण कोंकण इलाके में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के चक्रवात चेतावनी प्रभाग ने अलर्ट जारी करके कहा है कि अभी हम अरब सागर में जैसा दबाव देख रहे हैं, उसे देखने के बाद हम ऐसा कह सकते हैं कि 16-19 मई के बीच यह 150-160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ एक ‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान’ में बदलने वाला है। इस खतरनाक चक्रवाती तूफान का अंदाजा इसी बात से आप लगा सकते हैं कि हवाओं की रफ्तार बीच-बीच में 175 किलोमीटर प्रति घंटा भी हो सकती है। 

इसी सिलसिले में राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा है कि, ‘केरल, महाराष्ट्र, गोवा, तमिलनाडु, गुजरात और कर्नाटक में ‘चक्रवात’ का अलर्ट जारी किया गया है। चक्रवात ‘तौकते’ कई इलाकों में भारी बारिश का कारण बन रहा है। मैं कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील करता हूं कि जरूरतमंद लोगों को हर संभव सहायता प्रदान करें’। 


 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept