Delhi lockdown Guideline: दिल्ली में लगा लॉकडाउन, जानें क्या खुला रहेगा क्या बंद

Publish Date: 19 Apr, 2021 |
 

Delhi lockdown News live:  

दिल्ली मेंबढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए सीए केजरीवाल ने बड़ा ऐलान किया है। सीएम ने 6 दिन का पूर्ण लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है। दिल्ली में लॉकडाउन 19 अप्रैल रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बढ़ते कोरोना के रिकॉर्ड की वजह से यह कदम उठाया गया है। इससे पहले सीएम ने वीकएंड कर्फ्यू लगाने की घोषणा की थी। लकिन फिर भी कोरोना के मामलों में कमी नही आई। जिसके बाद दिल्ली सरकार ने 6 दिन के लिए लॉकडाउन लगाने की घोषणा कर दी है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, हमारी स्वास्थ्य व्यवस्था बहुत ज्यादा तनाव में है। किसी भी व्यवस्था की अपनी सीमाएं हैं। हम केंद्र सरकार के लगातार संपर्क में हैं। इस लॉकडाउन में हम दवाईयां और ऑक्सीजन की व्यवस्था करेंगे। सभी से गुजारिश है कि लॉकडाउन का पूरी तरह पालन करें। इस दौरान घर से बाहर न निकलें।उन्होंने आगे कहा कि, प्रवासी मजदूरों से अपील है कि दिल्ली छोड़कर मत जाइएगा। आने जाने में इतना समय खराब हो जाएगा। सरकार आपका पूरा ख्याल रखेगी। इन 6 दिनों के लॉकडाउन में हम दिल्ली में बड़े स्तर पर बेड की व्यवस्था करेंगे। केंद्र सरकार हमारी मदद कर रही है। हम इसके लिए शुक्रगुजार हैं।

क्या खुला रहेगा- 

सरकारी दफ्तरों और जरूरी सेवाओं को लॉकडाउन से छूट रहेगी।

मेट्रो, बस सर्विस चालू रहेगी। ( सिर्फ जरूरी क्षेत्र से जुड़े लोग ही ट्रैवल करने की छूट होगी)

रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, एयरपोर्ट जाने वाले सभी लोगों को छूट मिलेगी।

शादी कार्यक्रम को इजाजत दी गई है, जिसमें 50 लोगों ही शामिल हो सकते हैं।  लेकिन उसके लिए पास लेना होगा।

वीकली मार्केट को जोन के हिसाब से एक दिन में खोलने की अनुमति दी गई है।

दिल्ली के सभी प्राइवेट दफ्तरों में वर्क फ्रॉम होम किए जाने की अपील।  

अस्पताल, सरकारी कर्मचारी, पुलिस, बिजली, पानी, सफाई से जुड़े सभी लोगों को लॉकडाउन में छूट मिलेगी।

वैक्सीन लगवाने जाना है या फिर किसी बीमार को अस्पताल ले जाना है तो उन्हें बाहर जाने की छूट होगी।

प्रवासी मजदूरों को कोई समस्या ना हो, इसका भी ध्यान रखा गया है।

क्या रहेगा बंद

सभी मॉल, जिम, स्पा, हॉल, एंटरनेटमेंट पार्क अगले आदेश तक बंद रहेंगे।

रेस्तरां में जाकर खाने पर पाबंदी होगी

सभी ऑटोनोमस बॉडीज/कॉरपोरेशन इस अवधि में बंद रहेंगे

ये बाजार हैं बंद

सदर बाजार, चावड़ी बाजार

चांदनी चौक मुख्य मार्ग

भागीरथ पैलेस

ओल्ड लाजपत राय बाजार

 न्यू लाजपत राय बाजार,

दरीबा,

 किनारी बाजार,

नई सड़कबाजार

 खारी बावली

केमिकल बाजार

फोटो बाजार

साइकिल बाजार

मोरी गेट

अशोक विहार

 करोलबाग के सभी बाजा

 गांधी नगर

शांति मोहल्ला बाजार

 पूर्वी दिल्ली के सबी बाजार

 कंप्यूटर बाजार 

दिल्ली में कोरोना केस ने तोड़े रिकॉर्ड

 दिल्ली में कोरोनावायरस के मामलों की बात करें तो, राजधानी में पिछले 24 घंटे में 23,500 केस आये हैं। इससे एक दिन पहले कोविड के एक दिन में सबसे अधिक 25,462 नए मामले सामने आए थे। दिल्ली में संक्रमण की दर बढ़कर 29.74 फीसदी तक पहुंच गई है। इसका मतलब है कि दिल्ली में प्रत्येक तीसरा नमूना संक्रमितमिल रहा है। दिल्ली में कुल कोरोना मामलों की संख्या बढ़कर 8,53,460 हो गई है, वहीं मरने वालों की संख्या बढ़कर 12,121 हो गई है। 

 

देश में पिछले 24 घंटे में Covid-19 के 2,73,810 नए मामले

बता दें कि 24 घंटे में Covid-19 के 2,73,810 नए मामले स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना के मामले 11 करोड़ 50 लाख के पार पहुंच चुके हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना 2,73,810 में नए मामले सामने आए हैं। जो अब तक का सबसे बड़ा स्पाइक है। इस दौरान  1,23,354 मरीज ठीक हो गए और 1,619 लोगों की मौत हुई है। अब तक मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,78,769 हो गई है।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक, देशभर में कोरोना के लिए 16 अप्रैल तक  26,49,72,022 करोड़ टेस्ट किए गए। जिनमें से एक दिन में 14,95,397 नमूनों की जांच की गई। देश में संक्रमण के मामले बढ़कर  1,50,61,919 हो गए हैं, जिनमें 16,79,740 लोगों का उपचार चल रहा है। 1,29,53,821लोग उपचार के बाद इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं। वहीं देश में वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चलाया जा रहा है। अब तक 12,38,52,566 लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी हैं।

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept