Delhi New Liquor Policy 2021: दिल्ली में शराब पीने वालों के लिए अच्छी खबर, अब रात 3 बजे तक खुलेंगे Bar

Publish Date: 06 Jul, 2021 |
 

 

Delhi New Liquor Policy 2021: दिल्‍ली की अरविंद केजरीवाल सरकारने नई नई आबकारी नीति की घोषणा कर दी है। दिल्ली सरकार ने राजस्व को बढ़ाने और शराब माफिया पर नकेल के लिए इस नई आबकारी नीति (New Excise Policy) का ऐलान किया है, जिसके तहत ग्राहकों को अब शराब के ठेकों में ‘वॉक-इन’ का देने, बीयर बनाने वाली छोटी इकाइयों को बढ़ावा देने बीयर बनाने वाली छोटी इकाइयों को बढ़ावा देने और क्लब एवं रेस्तरां के बार को रात 3 बजे तक खोलने की अनुमति जैसे कई कदम उठाए गए हैं।

नई आबकारी नीति से राज्य का राजस्व बढ़ेगा

नई नीति के तहत दिल्ली में नकली शराब पर अंकुश लगाना भी है। हालांकि, नई नीति में शराब की होम डिलीवरी और शराब पीने की कानूनी के बारे में जिक्र नहीं किया गया है। आबकारी नीति 2021-22 को सार्वजनिक करते हुए कहा गया है कि दुनिया के जिन शहरों में लोग सर्वाधिक घूमने जाते हैं, उनमें दिल्ली 28वें पर है और में सर्वाधिक विदेशी यहीं आते हैं। ऐसे में यह नई नीति राज्य के लिए राजस्व का एक महत्वपूर्ण स्रोत साबित होगी।

ग्राहकों को मिलेगी ‘वॉक-इन’ की सुविधा

नई व्यवस्थाके तहत सरकार शराब के खुदरा कारोबार से बाहर हो जाएगी। जिससे राजधानी में सरकारी दुकानों को बंद करने और निजी कारोबारियों का रास्ता साफ हो जाएगा। इसके साथ ही शहर में के हर ठेके पर ग्राहकों को ‘वॉक-इन’ की सुविधा मिलेगी। यानी लोग ठेकों में ब्रांड के कई विकल्प चुनने केलिए भीतर जाकर अपनी पसंद के ब्रांड की शराब चुन सकेंगे।

New Liquor Policy से होंगे ये बदलाव

  • यह नीति के अनुसार, "जहां भी ड्राफ्ट बियर को टेकअवे के रूप में परोसा जा रहा है, वहां स्पष्ट संकेत और इसकी छोटी शेल्फ लाइफ के बारे में जानकारी की आवश्यकता होगी और बोतलों को समाप्ति तिथि का स्पष्ट रूप से उल्लेख करना होगा।" यह भी कहा गया है कि ड्राफ्ट बियर को अनुमति प्राप्त कार्यक्रमों, बैंक्वेट हॉल में भी परोसने की अनुमति दी जाएगी, जिनके पास अस्थायी लाइसेंस जैसे पी -10, पी -10 ई इत्यादि हैं।
  • आबकारी नीति लाइसेंस प्राप्त होटलों और रेस्तरां में छत, बालकनी जैसे खुले स्थानों में शराब परोसने की भी सिफारिश की गई है।
  • सरकार खुदरा शराब के व्यापार से बाहर निकलने की कोशिश कर रही है, जिससे राज्य द्वारा संचालित दुकानें बंद हो जाएंगी।
  • कोरोनावायरस प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए, नई नीति में एक दुकान के बाहर या फुटपाथ पर भीड़ और काउंटर के माध्यम से खरीदारी करने पर रोक।
  • दिल्ली सरकार के सुधारों से होटल, रेस्तरां और क्लब में बार भी सुबह 3 बजे तक चल सकेंगे।
  • सुपर प्रीमियम विक्रेता बीयर के लिए केवल ₹200 एमआरपी से अधिक और अन्य सभी स्पिरिट के लिए ₹1,000 खुदरा मूल्य से अधिक उत्पाद बेच सकते हैं, जिसमें व्हिस्की, जिन, वोदका, ब्रांडी आदि शामिल हैं, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है।
  •  दिल्ली सरकार को उम्मीद है कि नई नीती से एक साल में उसके राजस्व में 20 प्रतिशत की वृद्धि होगी।
 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept